युक्रेन पर हमले को लेकर पीएम मोदी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ करेंगे अहम बैठक

यूक्रेन पर हमले के बाद पूरी दुनिया में छाएगा महंगाई का संकट

लखनऊ: रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला बोले जाने के बाद पूरी दुनिया पर महंगाई का संकट छाने लगा है. अब से कच्चे तेल को लेकर देशों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस बीच पीएम मोदी ने आज शाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में रूस-यूक्रेन संकट के आर्थिक प्रभाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा की जा सकती है.

देशभर पर जाएगा महंगाई का संकट

यूक्रेन संघर्ष पर भारत के लिए ‘देखो और इंतजार करो’ रवैये की वकालत करते हुए, पूर्व भारतीय राजनायिकों ने गुरुवार को कहा कि नई दिल्ली को कूटनीतिक रूप से बहुत सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि मास्को दशकों से उसका ‘मजबूत भागीदार’ रहा है. रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर व्यापक हमला किया, जिससे दोनों देशों के बीच बड़े पैमाने पर सैन्य टकराव की आशंका को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. पाकिस्तान सहित कई देशों में भारत के दूत रह चुके हैं. पार्थसारथी ने कहा कि यह भारत के लिए एक ‘जटिल स्थिति’ है और सरकार को इस पर सावधानीपूर्वक फैसला लेना पड़ेगा.

चाय बागान मालिक और निर्यातक रूस-यूक्रेन संकट के मद्देनजर चिंतित हैं, क्योंकि रूस भारतीय चाय का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. गुरुवार यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी प्रतिबंधों और डॉलर के भुगतान में व्यवधान के साथ-साथ रूस को निर्यात प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button