पीएम मोदी ने किया गुजरात के ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन

हीरासर ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा, जो राजकोट से लगभग 30 किमी दूर है, 2500 एकड़ से अधिक में बनाया गया है और इसकी लागत ₹1,405 करोड़ है

पीएम मोदी हवाई अड्डे के लिए सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (SAUNI) योजना के पैकेज 8 और 9 सहित महत्वपूर्ण परियोजनाओं में ₹860 करोड़ से अधिक समर्पित करेंगे।
प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक प्रेस बयान के अनुसार, नया हवाई अड्डा, जो 2,500 एकड़ में फैला है, को उन लोगों के लिए एक केंद्र के रूप में डिज़ाइन किया गया है जो विदेश यात्रा के लिए राज्य छोड़ते हैं।

राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की मुख्य विशेषताएं :
1. हीरासर ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा, जो राजकोट से लगभग 30 किमी दूर है और इसका भूमि क्षेत्र 2500 एकड़ से अधिक है, को ₹1,405 करोड़ में विकसित किया गया है।

2. हवाई अड्डे पर एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया रनवे है, जो 3040 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा है। इसमें एक साथ 14 विमान बैठ सकते हैं।
3. नई टर्मिनल बिल्डिंग (एनआईटीबी) में कई स्थिरता संबंधी विशेषताएं हैं, जिनमें डबल-इंसुलेटेड छत प्रणाली, रोशनदान, एलईडी लाइटिंग, कम गर्मी प्राप्त करने वाली ग्लेज़िंग और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अलावा, टर्मिनल बिल्डिंग GRIHA-4 नियमों का अनुपालन करती है।

4. हवाई अड्डा पर्यावरणीय जिम्मेदारी को प्राथमिकता देता है और इसमें एक सौर ऊर्जा प्रणाली, एक हरित पट्टी, एक वर्षा जल संचयन प्रणाली और एक समानांतर आधा टैक्सीवे है। इसके अतिरिक्त, इसमें रैपिड एग्जिट टैक्सी ट्रैक, एक अंतरिम टर्मिनल बिल्डिंग, कार्गो और एमआरओ/हैंगर जैसी आवश्यक सुविधाएं हैं।
5. राजकोट-अहमदाबाद राजमार्ग पर इसकी रणनीतिक स्थिति का उद्देश्य क्षेत्र के विभिन्न व्यवसायों को अधिक कुशल बनाने में मदद करना है
6. हवाई अड्डा स्थानीय वास्तुकला विरासत के साथ-साथ काठियावाड़ क्षेत्र की कला और नृत्य के सांस्कृतिक वैभव के प्रतीक के रूप में काम करेगा।

7. हीरासर ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा राजकोट के स्थानीय ऑटो उद्योग के साथ-साथ गुजरात में व्यापार, पर्यटन, शिक्षा और औद्योगिक क्षेत्रों को मदद करेगा।
8. एएआई और गुजरात सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग ने एक नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Related Articles

Back to top button