PM मोदी ने तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने आज मंगलवार (25 अप्रैल) को सुबह 11:10 बजे तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन से तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई इस मौके पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सांसद शशि थरूर मौजूद रहे. ये वंदे भारत ट्रेन तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलेगी और केरल के 11 जिलों को कवर करेगी. यह देश की 16वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. तिरुवनंतपुरम सेंट्रल- कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम टाउन, त्रिशूर, शोरानूर जंक्शन, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड में रुकेगी.

ये नई वंदे भारत एक्सप्रेस कासरगोड और तिरुवनंतपुरम सेंट्रल के बीच की दूरी को 8 घंटे और 5 मिनट में तय करेगी. जो कि राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में भी बहुत तेज है. राजधानी एक्सप्रेस से कासरगोड से तिरुवनंतपुरम सेंट्रल तक के सफर में लगभग 10 घंटे और 45 मिनट लगते हैं. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1520 रुपये होगा. जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 308 रुपये लिए जाएंगे. एक्जक्यूटिव क्लास का किराया 2815 रुपये होगा, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 369 रुपये शामिल हैं. हालांकि इस ट्रेन में खाने की सुविधा वैकल्पिक है. अगर यात्री ने ‘नो फूड ऑप्शन’ चुना है, तो किराए में कैटरिंग चार्ज नहीं जोड़ा जाएगा.

वहीं तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से कासरगोड तक ट्रेन नंबर- 20634 वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया चेयर कार में 1590 रुपये होगा और इसमें खानपान शुल्क के रूप में 379 रुपये लिए जाएंगे. एक्जक्यूटिव क्लास का किराया 2880 रुपये होगा, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 434 रुपये भी शामिल होंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तिरुवनंतपुरम में कहा कि ‘जब हमने रेलवे स्टेशन के विकास की शुरुआत की थी, तो हमने सोचा था कि हम आधुनिक तरह के भवन बनाएं. लेकिन PM मोदी ने कहा कि आज आप जो भी डिजाइन करेंगे, वह अगले 50 वर्षों के लिए लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए. यह रेलवे और केरल के लिए PM मोदी का विजन है.’

Related Articles

Back to top button