आईपीएल में आज होगी प्लेयर्स की नीलामी, जानिए कौन है सबसे महंगा खिलाड़ी

चेन्नैई,
पिछले साल यह चर्चा हो रही थी कि आईपीएल के 2021 सीजन में दो नई टीमों को शामिल किया जा सकता है। लेकिन इसके बाद कोरोना आ गया और इस प्लान को एक साल के लिए टालना पड़ा। तो इस साल होने वाले आईपीएल में 8 ही टीमें होंगी। गुरुवार को इस सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी। यह नीलामी काफी छोटी रहने वाली है इसलिए बड़ी टीमें कुछ ही खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करेंगी।

मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ का बजट

मुंबई इंडियंस, जो अकसर बड़े दाम देती है, के पास कुल 15.35 करोड़ रुपये का बजट है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स, जो बीते साल फाइनल तक पहुंची, के पास 13.50 करोड़ रुपये हैं। चेन्नै सुपर किंग्स के पास 19.90 करोड़ रुपये हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये बड़ी टीमें नीलामी के परंपरागत तरीके से दूर ही रहेंगी।

292 खिलाड़ी नीलामी में है शामिल

पूर्व चैंपियन, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें भी लगभग तय हैं। पर पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब), राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए हालात थोड़े अलग हैं। इन टीमों ने काफी ऐसे खिलाड़ियों को रिलीज किया है जो बीते सीजन में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें अपनी टीमों में काफी खिलाड़ियों की जरूरत होगी। लेकिन फिलहाल सिर्फ 292 खिलाड़ी इस नीलामी में शामिल होंगे। और इंग्लैंड के डेविड मलान चंद ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें खरीदने में सभी टीमें दिलचस्पी दिखा सकती हैं, ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बार बहुत ज्यादा ड्रामा होने की उम्मीद नहीं है।

कई ऐसे खिलाड़ी भी इस नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा होंगे जिन्होंने पहले काफी रकम बटोरी थी लेकिन इस बार उनकी टीमों ने उन्हें रिलीज कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के मोईन अली, ऐसे ही खिलाड़ी हैं। इनकी बोली को लेकर थोड़ा रोमांच देखने को मिल सकता है।

बैंगलोर के पास है 35.40 करोड़ का बजट

मलान ने टी20 में हालिया कुछ वक्त में अच्छ हिटर की एक छवि बनाई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इंग्लैंड के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी दिखा सकती है। बैंगलोर के पास 35.40 करोड़ रुपये का बजट है और यह उनके काम आ सकता है। बैंगलोर ने ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच को रिलीज किया है और टीम उनके स्थान पर मलान को शामिल कर सकती है। लेकिन आप अगर ब्रैंड वैल्यू और जांचे-परखे खिलाड़ी को शामिल करना चाहें तो स्टीव स्मिथ एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। और एक ही टीम में विराट, एबी डि विलियर्स और स्मिथ को खेलते देखना काफी रोमांचक हो सकता है।

बैंगलोर मैक्सवेल पर लगा सकती है दाम

बैंगलोर को 10 से ज्यादा खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करना है। ऐसे में वह मैक्सवेल पर भी दांव लगा सकता है। हालांकि बीते आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया के इस ऑलराउंडर का प्रदर्शन बहुत खराब रहा था लेकिन फिर भी उन्हें नजरअंदाज करना आसान नहीं। मैक्सवेल के लिए चेन्नै सुपर किंग्स ज्यादा रूचि दिखा सकती है। टीम को अपने लाइनअप में एक स्पिन बोलिंग ऑलराउंडर की जरूरत है। चेन्नै की टीम किसी एक खिलाड़ी पर बहुत ज्यादा निर्भर नहीं है और मैक्सवेल के लिए यह खुलकर खेलने का एक मौका हो सकता है। वहीं पंजाब ने कृष्णप्पा गौतम को रिलीज किया है और ऐसे में उसके लिए मोईन अली अच्छा विकल्प हो सकते हैं। अली न सिर्फ बड़े शॉट खेलने की काबिलियत रखते हैं बल्कि गेंदबाजी में भी हाथ आजमा सकते हैं।

मुंबई इंडियंस की टीम हर प्रारूप में काफी मजबूत नजर आ रही है। वह इस नीलामी में रिलैक्स मोड में जा सकते हैं। हालांकि टीम एक तेज गेंदबाज को शामिल कर सकती है क्योंकि उसने जेम्स पैटिनसन और नाथन कूल्टर-नाइल को रिलीज किया है। इसके बावजूद टीम को ज्यादा चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। हर बार की तरह इस बार भी कई घरेलू क्रिकेटर बड़े पैसे हासिल कर सकते हैं

ये भी पढ़े – क्रिकेट में टीम बोनाफाइडस की आसान जीत का राज

सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी में इस खिलाड़ी ने किया बेहतरीन प्रदर्शन 

पिछले महीने हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर खास नजर होगी। फ्रैंचाइजी की लिस्ट में केरल के अजहरुद्दीन और तमिलनाडु के शाहरुख खान शामिल होंगे। अजहरुद्दीन ने 37 गेंद पर मुंबई के खिलाफ शतक लगाकर तहलका मचा दिया था। बड़ौदा के बल्लेबाज विष्णु सोलंकी और बाएं हाथ के पेसर लुकमान मेरीवाला ने भी टूर्नमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था।

अर्जुन तेंदुलकर पर रहेगी नजर 

कुछ अन्य नाम भी हैं जिन पर नजर होगी। अर्जुन तेंडुलकर पर देखने वालों की खास नजर होगी। मुंबई का यह युवा खिलाड़ी महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर का बेटा है। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये है। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली में मुंबई के लिए पुडुचेरी के खिलाफ डेब्यू किया। अगर इन खिलाड़ियों की बोली में इजाफा होता है तो राजस्थान रॉयल्य या पंजाब किंग्स, जिनके पास बड़ा पर्स है, के पास खरीदारी का ज्यादा विकल्प होगा।

आईपीएल के एक करीबी सूत्र का कहना है, ‘मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नै सुपर किंग्स के पास इन खिलाड़ियों पर बोली लगाने के लिए ज्यादा पर्स नहीं है।’

“हरभजन सिंह और केदार का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है”

कुछ सीनियर खिलाड़ी जैसे हरभजन सिंह, उमेश यादव, पीयूष चावला और केदार जाधव जैसे सीनियर खिलाड़ियों को टीमों ने रिलीज किया है, पर भी किसी की दिलचस्पी हो सकती है। एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, ‘हरभजन सिंह और केदार का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है, जो थोड़ा ज्यादा हो सकता है। देखते हैं कि क्या उन्हें कोई खरीदार मिलता है।’

Related Articles

Back to top button