कोरोनावायरस को हरने के तैयार है पीलीभीत, दुकानों पर दिया जा रहा है मास्क, हो रही है थर्मल स्कैनिंग

पीलीभीत में चौथे लाकडाउन के बाद धीरे धीरे बाजार में रौनक वापस आने लगी है। लेकिन इस बार दुकाने कुछ अलग रंग में दिख रही है या यूं कहें कि एक बार फिर से कोरोना से जंग के लिये पीलीभीत तैयार है और तीसरी बार फिर कोरोना को हराएंगे। म यहाँ की दुकाने ने पी पी किट पहन ली है। वही गारमेंट्स की दुकानों पर स्टेचू मास्क पहने खड़े है जो ग्राहकों को आकर्षित और जागरूक कर रहे है। बड़ी बात है इन दुकानों की फ़ोटो जब वायरल होती है तो यहाँ के जिला अधिकारी इन फ़ोटो को ट्वीट करते है। दुकानों की फ़ोटो जिला अधिकारी के ट्वीट करने के बाद दुकानदार लोगो को जागरूक करने की होड़ मच गई।

पीलीभीत के कस्बा पूरनपुर से लोगों को जागरूक करने वाली तस्वीर सामने आ रही है। यहाँ कपड़े की दुकानों पर स्टेचू रंग बिरंगे मास्क लगाये है। जो देखते ही बनता है। गारमेंट्स की दुकान पर घुसते से सामने रंग बिरंगे मास्क पहने स्टेचू दिख रहे है। अलग अलग तरीके के मास्क भी टंगे हुए है। जो ग्राहक दुकान पर आता है और अगर उस पर मास्क नही होता तो वो मास्क पहन कर दुकान के अंदर आता है। मास्क फ्री मिलने के चक्कर मे दुकानों पर ग्राहक भी खूब आ रहे है। दूसरा दुकान की फ़ोटो वायरल होने के बाद जिला अधिकारी ने फ़ोटो को ट्वीट कर दिया। फिर क्या था देखते देखते इस तरह की फ़ोटो वायरल होने लगी जिससे लोगो मास्क पहने के लिये जागरूक हो गए।

दुकानदार का कहना है कि जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक खुद मास्क बाट रहे है। जो मास्क नही पहने होता उस पर कार्यवाही भी की जा रही है। इस चौथे लाकडाउन में हम लोगो ने मास्क पर जोर दिया। मेरी दुकान पर बिना मास्क के कोई अंदर नही आ सकता। वही कपड़ो के साथ हम मास्क फ्री दे रहे है। हमने हर रंग के मास्क बनवाए है जो कि आप स्टेचू को पहने देख रहे है। इनको देख कर लोग जागरूक हो रहे है।

रंग बिरंगे मास्क पहने स्टेच्यू को देख कर हम कह सकते है कि अब मास्क को भी फैशन में लाया जा रहा है। वही कुछ लोग अब कोरोना के साथ रहने बात मान कर एहतियात बरतने में कोई कमी नही छोड़ना चाहते है। ये बात हम गुप्ता जी की दुकान को देख कर कह सकते है।

गुप्ता जी टैक्टर के पार्ट्स की दुकान को देख कर लगता है जैसे ये दुकान पी पी किट पहने हुए है और लग रहा है कि लोगो की कोरोना संक्रमण की जांच चल रही है। आप देख रहे किस तरह दुकान को एक पी पी सीट से ढक रखा है,और आने वाले ग्राहकों को थर्मल स्क्रेनिग की जा रही है। उसके बाद ग्राहक को समान बेचा जा रहा है।

सासू गुप्ता ने बताया हमारी दुकान पर टैक्टर के पार्ट्स बिकते है। ज्यादा तर लोग यहां गांव से आते है। इसलिये उनको और खुद को कोरोना से बचाने के लिये ये इंतजाम किए गए है। आने वाले सभी ग्राहक का थर्मल स्क्रीनिंग करते है। इस्तेमाल करने के लिये मशीन लगा रखी है,और जिस पर मास्क नही होता उसको मास्क दे कर फिर ग्राहक से दुकानदारी करते है।

इस तरह के जागरूक पन से पीलीभीत कोरोना को दो बार हरा चुका है। फिलहाल मौजूदा समय मे दो बच्चों सहित 37 कोरोना एक्टिव मरीज है। जनपद में ,सभी 31 मरीज  प्रवासी है औऱ अब तक टोटल कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 हो गई है। जिसमें 4 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके है जो दिल्ली,मुम्बई,गुजरात और मक्का से आये थे। लेकिन यहाँ की जागरूक जनता लाकडाउन 4 में कोरोना से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार है। पीलीभीत में लाकडाउन का पालन कराने के लिय लगातर अलग अलग प्रयास किये जा चुके है। लोग टाइगर बने हुए मास्क पहने नज़र आते है सड़को पर,वही जिला अधिकारी वैभब श्री वास्तव और पुलिस अधीक्षक अभिषेक दिक्षित लगतार मास्क बनबा कर खुद बटबा रहे है,, जिला अधिकारी सोशल डिस्टेन्स और लाकडाउन के पालन को लेकर जागरूक करने वाली फ़ोटो को अपने ट्वीटर हैंडिल से ट्वीट करते है,जिससे लोगो मे उत्शाह बढ़ता है, जिला अधिकारी के लोगो की pic ट्वीट करने से लोगों में सोशल डिस्टेन्स का पालन करने और उसकी pic जिला अधिकारी को भेजने को होड़ मच गई,जिला अधिकारी खुद कह रहे है, की हम लोगो को उत्साह बड़ा रहे हैं।

वैभव श्रीवास्तव जिला अधिकारी पीलीभीत बता रहे है कि लॉक डाउन के चौथे चरण को सफल बनाने के लिए हमारा प्रयास रहा है उन लोगों को प्रोत्साहित करना जहां भी हमको ऐसे प्रयास दिखते हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग और लाख डाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं तो हमारा प्रयास रहता है उसको हम अपनी ओर से प्रोत्साहित करें और हम अपने टि्वटर हैंडल के माध्यम से और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से उनको पोस्ट करते हैं अभी तक हमको इसके सकारात्मक प्रणाम भी मिले है  जनता को अब सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन करना होगा जिससे सब कुछ फिर से सही हो सके।

शुरू से पीलीभीत ने कोरोना से अलग ढंग से लड़ाई लड़ी है इस लिये कोरोना को दो बार हरा कर पीलीभीत मॉडल चर्चा में आ गया था और एक बार फिर कोरोना को हराने के लिये प्रशासन और पब्लिक तैयार है। जिसकी तैयारी पीलीभीत में दिख रही है, फिलहाल कोरोना से जंग जारी है,औऱ पीलीभीत ने कह दिया है इस बार भी जंग हम ही जीतेंगे।

Related Articles

Back to top button