पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता, सीएम योगी ने बुलाई अहम बैठक

लखनऊ. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती (Petrol Diesel Price) कीमतों से प्रदेशवासियों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे होने सरकारी आवास पर एक अहम बैठक बुलाई है. मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पेट्रोल-डीजल पेट्रोल पर प्रदेश में लगने वाले वैट को लेकर चर्चा हो सकती है. बैठक में वैट को कम करते हुए आम आदमी को पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों में राहत देने का भी फैसला हो सकता है. बता दें इस समय प्रदेश में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए से अधिक कीमत पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी शतक लगाने के करीब है. माना जा रहा चुनावी साल होने की वजह से योगी सरकार वैट की दरों में कटौती का फैसला करते हुए प्रदेशवासियों को कुछ राहत दे सकती है.

अगर गुरुवार को उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो 105 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल 97.48 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. अगर सरकार वैट की दर में कटटूटि करती है तो डीजल पेट्रोल की कीमतों में कुछ रहत मिल सकती है. उधर मंगलवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतों को कम करने के लिए सरकार प्रयासरत है. उन्होंने बताया कि सऊदी अरब, खाड़ी देशों और रूस के साथ सरकार की बातचीत जारी है.

पेट्रोल 150 रुपए लीटर होने की उम्मीद
उधर जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 150 रुपए प्रति लीटर तक जा सकती हैं. दरअसल वैश्विक बाजार में जिस तरह से कच्चे तेल की कीमत बढ़ रही है, ऐसी स्थिति में तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीदें भी कम लग रही है. अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सीमावर्ती अनूपपुर जिले में पेट्रोल की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर के पार और डीजल का भाव 110 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है.

Related Articles

Back to top button