हरियाणा नूह वायलेंस: सुप्रीम कोर्ट में वीएचपी के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ आज याचिका पेश हुई

वीएचपी ने हरियाणा के नूंह जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ एनसीआर में विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है।

हरियाणा नूह वायलेंस – हरियाणा के नूंह जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में, बुधवार को दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के विरोध प्रदर्शन में आज सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने बताया कि मामले को सूचीबद्ध करने का आदेश तत्काल पारित होगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता सीयू सिंह ने अदालत को बताया, “23 विरोध मार्च हैं जो राजधानी में आ रहे हैं.. पड़ोसी राज्य में हिंसा.. यह बहुत जरूरी है।”

सीजेआई चंद्रचूड़ ने जवाब दिया, “हमें कागजात दीजिए.. हम (मामले को सूचीबद्ध करने पर) तुरंत आदेश पारित करेंगे।”

आज सुबह न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी बेंच ऑफ़ जस्टिस के सामने इसके बारे में चर्चा करी|

“यह घृणास्पद भाषण मामले में एक प्रलय आया है जहां फैसला सुनाया गया था, शाहीन अब्दुल्ला मामला। दिल्ली में कल कहा गया कि नूंह (हरियाणा) में जो हुआ उसके विरोध में 27 विरोध सभाओं की योजना बनाई गई है,” सिंह ने कहा।

हरियाणा में हाई अलर्ट धारा 144 लागू

हालाँकि, न्यायमूर्ति बोस ने संकेत दिया कि वह तत्काल अनुरोध को स्वीकार करने के बारे में अनिश्चित थे क्योंकि भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) को ऐसा करने का अधिकार है।

“भारत के मुख्य न्यायाधीश से पुष्टि करें कि क्या हम उल्लेख कर सकते हैं।” न्यायमूर्ति बोस ने सिंह को बताया कि (तब) हम समायोजित करेंगे।

सिंह ने सीजेआई से तुरंत संपर्क किया और अनुच्छेद 370 मामले में बहस शुरू होने से कुछ मिनट पहले मामले की स्पष्टता मांगी. यह मामला न्यायालय की संविधान पीठ द्वारा सुनाया जा रहा था, जो पांच न्यायाधीशों से बना था।

“मुझे ऐसा करने पर वास्तव में खेद है, लेकिन एक स्पष्टीकरण की आवश्यकता है कि क्या कोर्ट 3, माननीय न्यायमूर्ति बोस की पीठ सुनवाई कर सकती है। कुछ बहुत जरूरी है, ”सिंह ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ को बताया।

बदले में, सीजेआई ने वरिष्ठ वकील को आश्वासन दिया कि यदि ईमेल भेजा जाता है तो मामले को सूचीबद्ध किया जाएगा।

Gurugram violence Alert : हिंसा फैलने के बाद एनसीआर पे अलर्ट

“एसओपी में एक प्रावधान है। एक ईमेल प्रसारित करें. मैंने कहा है कि कोई भी चीज़ कितनी भी जरूरी क्यों न हो, एक बार जब उल्लेख उपलब्ध नहीं होता है या उल्लेख समाप्त हो जाता है, तो रजिस्ट्रार द्वारा मुझे सूचीबद्ध करते हुए एक ईमेल भेजा जाएगा। मैं तुरंत आदेश पारित करूंगा. बस एसओपी पढ़ें, इसमें सब कुछ है, ”सीजेआई ने कहा

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वह अनुरोधों का उल्लेख करने की अनुमति देने में उदार रहे हैं क्योंकि अनुच्छेद 370 मामले की सुनवाई पूरी करने के लिए पांच वरिष्ठतम न्यायाधीश आज से संविधान पीठ में बैठेंगे।

“कल, कल देर रात तक किए गए प्रत्येक उल्लेखित अनुरोध पर ध्यान दिया गया। वास्तव में, मैं थोड़ा अधिक उदार था क्योंकि मुझे पता था कि ऐसा होने वाला है, कि हम पहले पांच में से एक संविधान पीठ में होंगे। सभी अनुरोध स्वीकार कर लिए गए हैं. अगर उससे ऊपर भी कुछ है तो उसके लिए भी एसओपी में प्रावधान है। एसओपी का पालन करें क्योंकि मैं आपको तुरंत तारीख दूंगा, ”सीजेआई ने सिंह से कहा।

“हम वह ईमेल तुरंत भेज देंगे। कुछ बहुत ही भयानक है,” सिंह ने जवाब दिया।

नूंह जिले में सोमवार शाम को उस समय हिंसा भड़क गई जब भीड़ ने विहिप के जुलूस पर हमला कर दिया, यह अफवाह थी कि गौरक्षक मोनू मानेसर इस जुलूस में हिस्सा लेगा।

आगामी झड़पों में कम से कम पांच लोग मारे गए और पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 70 लोग घायल हो गए। आगे बताया गया कि पुलिस ने सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में लगभग 40 मामले दर्ज किए हैं और 80 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

विहिप ने बाद में घोषणा की कि वे बुधवार को एनसीआर में हिंसा पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button