आसमान से बरस रही आग से यूपी वाले हुए परेशान, गर्मी से बचने के लिए मौसम विभाग ने बताए उपाय

देशभर के तमाम राज्यों में इस वक्त भीषण गर्मी जनता को परेशान किए हुए हैं। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं लेकिन उनको गर्मी से फिर भी निजात नहीं मिल रही। अब तो लोग बस बारिश का इंतजार करने लगे हैं।

गर्मी से लोगों का जीना हुआ बेहाल

देशभर की तमाम राज्य इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में आ चुके हैं। आलम यह हो गया है कि लोग अब अपने घरों से कम से कम ही बाहर निकल रहे हैं। वहीं अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां तापमान 45 के पार चल रहा है। लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है और इसी बदलाव ने जनता को परेशान कर दिया। कोई अगर बात की जाये उत्तर प्रदेश की तो प्रदेश के कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पर पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। सोमवार को हमीरपुर जिले का पारा 46 डिग्री की करीब दर्ज किया गया था। वहीं मंगलवार को जब पर चेक किया गया तो 47 डिग्री के करीब पहुंच गया। इसी के साथ-साथ बुंदेलखंड में मौजूद जिलों का हाल बेहद खराब है। भीषण गर्मी ने एक बस चालक की भी जान ले ली। जबकि स्ट्रांग रूम की रखवाली कर रहा एक दरोगा लू लपट की चपेट में आने से बीमार हो गया। इस भीषण गर्मी ने लोगों को पूरी तरीके से परेशान कर कर रख दिया है। मौसम विभाग की माने तो अभी कुछ दिन और इसी तरीके की हालत यहां बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने गर्मी से बचने के बताएं उपाय

भीषण गर्मी में लू-लपट की चपेट में आने से जनता को बचाने के लिए मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें बताया गया है कि आप भीषण गर्मी से कैसे बच सकते हैं।

1. धूप में खड़े वाहनों में बच्चों को न बैठाएं।

2. खाना बनाते समय कमरे की खिड़कियों को पूरी तरीके से खुला रखें जिससे अंदर का तापमान बाहर जा सके और बाहर का तापमान अंदर आ सके।

3. मनुष्य अपने आप को धूप से बचाए और साथ ही साथ उन जानवरों को भी बचाये तो धूप में खड़े हुए हो।

4. अपने आप को ठंडा रखने के लिए आप नींबू पानी, दही की लस्सी, नमक चीनी के घोल का इस्तेमाल करें जिससे आप ठंडे बने रहे।

5. घर से कम से कम बाहर निकले, अगर जरूरत पड़ती है घर से बाहर निकालने की तो 12:00 से 3:00 के बीच में बिल्कुल ही ना निकले।

6. आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहना है।

7. अगर आपकी तबीयत बिगड़ी है तो तुरंत अस्पताल में पहुंच कर अपना इलाज जरूर कराये।

Related Articles

Back to top button