पेटीएम ला रहा अब तक का सबसे बड़ा IPO; कब तक लिस्ट हो सकती है कंपनी?

इससे कितनी रकम जुटाने का अनुमान?

पेटीएम के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही अपना IPO ला सकती है। पेटीएम ने IPO के लिए जुलाई में सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के पास आवेदन किया था।

IPO को मंजूरी मिलने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर अपने कर्मचारियों के साथ फिल्म लावारिस के मशहूर गाने ‘अपनी तो जैसे-तैसे कट जाएगी… पर डांस करते दिखे थे। IPO के जरिए पेटीएम की 16,600 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी नवंबर के मध्य तक लिस्ट हो सकती है।

समझते हैं, पेटीएम का IPO कितने रुपए का होगा? कब तक आ सकता है? कंपनी कैसे इस रकम को जुटाएगी? इस रकम का खर्च कहां किया जाएगा? अभी पेटीएम में किसकी-कितनी हिस्सेदारी है? और पेटीएम में कौन सी बड़ी कंपनियां निवेश कर सकती हैं?…

कैसे और कितनी रकम जुटाएगा पेटीएम?

पेटीएम का IPO कुल 16 हजार 600 करोड़ रुपए का होगा। अगर पेटीएम ये रकम जुटा लेता है, तो ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। अब तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया के नाम है, जिसने 2010 में IPO के जरिए 15,000 करोड़ से ज्यादा रुपए जुटाए थे।पेटीएम ने बताया है कि कंपनी की फ्रेश इक्विटी के माध्यम से 8,300 करोड़ रुपए और ऑफर-फॉर-सेल के माध्यम से भी इतने ही रुपए जुटाने की योजना है। पेटीएम अभी के भाव के हिसाब से 3200 से 3800 रुपए पर IPO ला सकती है।

कंपनी इन पैसों का इस्तेमाल कहां करेगी?

कंपनी ने कहा है कि कंपनी IPO के जरिए जुटाई गई रकम में से 4,300 करोड़ रुपए का इस्तेमाल अपने पेमेंट इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए करेगी। कंपनी अपने मर्चेंट और कस्टमर्स को टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विसेस पर और ज्यादा सुविधाएं देगी।कंपनी 2,000 करोड़ रुपए का इस्तेमाल नए बिजनेस इनिशिएटिव और स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए करेगी।बाकी रकम का इस्तेमाल जनरल कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

अभी पेटीएम में किसकी कितनी हिस्सेदारी

पेटीएम के शेयर होल्डर्स में एंट ग्रुप की 30.33% हिस्सेदारी है। इसके अलावा जापान के सॉफ्टबैंक विजन फंड (18.73%), इलिवेशन कैपिटल (17.65%), विजय शेखर शर्मा (14.97%), अलीबाबा (7.32%) की हिस्सेदारी है। बचे हुए 11% में एजीएच होल्डिंग, टी रो प्राइज, डिस्कवरी कैपिटल और बर्कशायर हैथवे की भी हिस्सेदारी है।

ऑफर-फॉर-सेल के लिए कुछ निवेशक कम करेंगे अपनी हिस्सेदारी

ऑफर-फॉर-सेल के लिए कंपनी के कुछ निवेशक अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। हिस्सेदारी बेचने वाले निवेशकों में एंटफिन होल्डिंग BV, अलीबाबा.कॉम सिंगापुर ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड, एलिवेशन कैपिटल V FII होल्डिंग्स लिमिटेड, एलिवेशन कैपिटल V लिमिटेड, सैफ III मॉरीशस कंपनी लिमिटेड, सैफ पार्टनर्स इंडिया IV लिमिटेड , SVF पैंथर (केमैन) लिमिटेड और BH इंटरनेशनल होल्डिंग्स शामिल हैं।

2 हजार करोड़ का प्री IPO प्लेसमेंट ला सकती है पेटीएम

कंपनी ने बताया है कि वो IPO से पहले 2 हजार करोड़ का प्री IPO प्लेसमेंट सेल भी ला सकती है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैल्यूएशन की वजह से ये प्रस्ताव रद्द किया जा सकता है। पेटीएम 2 हजार करोड़ रुपए के लिए 20 अरब डॉलर का वैल्यूएशन मांग रही थी, लेकिन शेयर खरीदने वालों ने इस वैल्यूएशन को काफी महंगा बताया।

लगातार घाटे में चल रही है पेटीएम

पेटीएम लगातार घाटे में चल रही है। कंपनी ने अपने IPO के मसौदे में कहा है कि वह यह गारंटी नहीं दे सकती है कि आगे फायदा कमाएगी। पिछले तीन साल में कंपनी को शुद्ध घाटा हुआ है। वित्त वर्ष 2020 में 2,943 और 2021 में 1,704 करोड़ का घाटा कंपनी को हुआ है।

पेटीएम में कौन सी बड़ी कंपनियां निवेश कर सकती है?

पेटीएम में निवेश करने के लिए कई बड़ी कंपनियां लाइन में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंगापुर की GIC, अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, अमेरिका की एल्केन कैपिटल और मोर्गन स्टेनली जैसी कंपनियां IPO और एंकर इन्वेस्टमेंट में निवेश कर सकती हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button