न्यूयॉर्क मेट्रो में यात्री की गला दबाकर दिन दहाड़े हत्या

न्यूयॉर्क में मेट्रो से एक अजीबो गरीब मामला सामने आ रहा है। विरल वीडियो में दिखाया गया है की एक 30 वर्षीय व्यक्ति की चिल्लाते चिल्लाते मौत हो जाती है। वीडियो में दिखाया गया है की एक अन्य यात्री ने मृतक व्यक्ति को पकड़ लिया और उसे गला दबाकर (चोकहोल्ड) मार डाला गया। इस घटना का एक वीडियो एक स्वतंत्र पत्रकार जुआन अल्बर्टो वाज़क्वेस ने अपने फोन पर रिकॉर्ड किया और अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया। रिपोर्ट्स ने कहा कि आदमी की पहचान जारी नहीं की गई है और गवाहों को यह रिपोर्ट करने के लिए उद्धृत किया गया है कि वह अन्य यात्रियों के प्रति “शत्रुतापूर्ण और अनिश्चित तरीके” से काम कर रहा था।

वीडियो में दिख रहा है कि जब वह खुद को छुड़ाने की कोशिश कर रहा था तो उसने अपने हाथों को फड़फड़ाया और अपने पैरों पर लात मारी। दो अन्य पुरुष उनके ऊपर खड़े होकर उस व्यक्ति को वश में करने में मदद करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

मीडिया ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि जो व्यक्ति उसे रोकने के लिए गया था उसकी उम्र 24 साल थी। पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की और छोड़ दिया।

इस चोकहोल्ड को मार्शल आर्ट में रियर नेकेड चोकहोल्ड कहा जाता है और इसे ओपनोनेट की पीठ से लगाया जाता है। यह अपने प्रतिद्वंद्वी को जमा करने या यदि आवश्यक हो तो उन्हें बेहोश करने का एक आसान तरीका है क्योंकि यह मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति में कटौती करता है।

वाज़क्वेज़ ने बताया की मृतक व्यक्ति मेट्रो में भड़काऊ बयान जारी कर रहा था, वह बोल रहा था “वह आदमी मेट्रो कार पर चढ़ गया और कुछ आक्रामक भाषण देने लगा, यह कहते हुए कि वह भूखा था, वह प्यासा था, कि उसे किसी चीज़ की परवाह नहीं थी, उसे जेल जाने की परवाह नहीं थी, उसे परवाह नहीं थी कि उसे एक बड़ी उम्रकैद की सजा मिलती है। ‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं मर भी जाऊं’,”

उन्होंने कहा कि उसके चिल्लाने से अन्य यात्री डर गए। तभी पीछे से एक सहयात्री आया और उसका गला दबा दिया।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) ने कहा कि ट्रेन में शारीरिक लड़ाई के 911 कॉल के बाद दोपहर 2:25 बजे के आसपास ब्रॉडवे-लाफायेट स्टेशन पर बुलाया गया। अधिकारी जब पहुंचे तो वह कार के फर्श पर बेहोश पड़ा था।

वाज़क्वेज़ ने कहा कि चोकहोल्ड लगभग 15 मिनट तक चला, भले ही ट्रेन ब्रॉडवे-लाफायेट स्टेशन पर रुकी और दरवाजे खुल गए। ट्रेन की गाड़ी के अंदर सभी यात्री चले गए, सिवाय उन तीन के जो उस आदमी को वश में करने का काम कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि चोकहोल्ड में व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। वाज़क्वेज़ ने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि वह आदमी मर जाएगा।

Related Articles

Back to top button