कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी ने कसी कमर, सदस्‍यता अभियान शुरू, जानें क्या है शर्तों

नई दिल्‍ली. कांग्रेस (Congress) के अंदरूनी संगठनात्मक चुनाव और पार्टी अध्यक्ष के चुनाव (Congress President Election) के लिए कांग्रेस के अंदर सदस्यता अभियान की शुरुआत आज यानी 1 नवंबर से होगी. कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री की तरफ से सभी राज्यों को सदस्यता अभियान चलाने को कहा गया है. सभी राज्यों में कांग्रेस की सदस्यता के लिये पार्टी का यह अभियान 1 नवम्बर से 31 मार्च तक चलेगा. कांग्रेस के सदस्यता फॉर्म के मुताबिक कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता के लिए कुल 10 शर्तों का पालन करना होगा.

पिछले दिनों ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद और पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया था. राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पार्टी का कार्यभार संभाल रही हैं और बार-बार स्थायी अध्यक्ष बनाने की मांग पार्टी में उठती रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा. इससे पहले राज्यों में प्रदेश अध्यक्षों के चुनाव के अलावा दूसरे पदाधिकारियों का चुनाव भी होगा. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा.

वहीं पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में हुई पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में निर्णय लिया गया था कि देश में व्यापक सदस्यता अभियान चलाने के साथ ही बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से तैयार किए गए नफरत के माहौल के खिलाफ प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिये वैचारिक युद्ध छेड़ा जाएगा व भाईचारे को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.

कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता के लिए कुछ खास शर्तें रखी गई हैं-

किसी भी व्यक्ति को शराब और नशीले पदार्थों से परहेज करने की घोषणा करनी होगी.

सार्वजनिक मंचों पर कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों की आलोचना न करने का वचन देना होगा.

कांग्रेस के सदस्यता फॉर्म के मुताबिक नए सदस्यों को ऐलान करन होगा की वे सीलिंग कानूनों से अधिक किसी भी संपत्ति के मालिक नहीं होंगे.सदस्य को यह भी बताना होगा कि वो धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए सदस्यता लेगा और काम करेगा.

Related Articles

Back to top button