राजपथ पर शुरू हुई परेड, राष्ट्रपति ले रहे जांबाजों से सलामी

उत्तराखंड की टोपी..मणिपुर का गमछा, इस अंदाज में दिखे पीएम मोदी

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर देश की आजादी से अब तक शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने दो मिनट का मौन भी रखा। पीएम नरेंद्र मोदी इस दौरान उत्तराखंड की टोपी में दिखे। इस टोपी पर उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल भी अंकित है। इसके अलावा वह मणिपुर के गमछे में भी नजर आए। इस बीच राजपथ पर रिपब्लिक डे की परेड शुरू हो चुकी है। लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा इस परेड के कमांडेंट हैं और उनकी सलामी के साथ ही परेड की शुरुआत हुई है।

राजपथ पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान जम्मू कश्मीर पुलिस के एसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाबू राम शहीद हो गए थे। उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने राष्ट्रपति कोविंद से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पहुंच चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजपथ पर पहुंच चुके हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना संक्रमित होने के कारण इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

उत्तराखंड की टोपी..मणिपुर का गमछा, इस अंदाज में दिखे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे। उन्होंने युद्धों और ऑपरेशन्य में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए।

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहनी हुई है। इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है। यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है। पीएम मोदी जब केदारनाथ में पूजा करने पहुंचे थे, तब उन्होंने यही फूल चढ़ाए थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने मणिपुर का गमछा भी पहना हुआ है।

Related Articles

Back to top button