पलानीस्वामी ने मोदी से 20 लाख कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति का किया अनुरोध

चेन्नई,  तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अगले 10 दिनों के लिए काेरोना वैक्सीन का स्टॉक सुनिश्चित करने के लिए कोविड टीकों की 20 लाख खुराक की आपूर्ति करने,और यहां चेंगलपट्टू में एकीकृत वैक्सीन कॉम्प्लेक्स को चालू करने का अनुरोध किया।
पलानीस्वामी ने एक अर्द्धशासकीय पत्र में श्री मोदी से कहा कि कोरेाना वायरस संक्रमण में तेज वृद्धि के बीच अब तक 47.31 लाख खुराक लगायी गयी हैं और प्रतिदिन कम से कम दो लाख टीके लगाना जारी रख जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण की गति में तेजी आयी है और उन्होंने प्रधानमंत्री से अगले 10 दिनों के लिए लगभग 20 लाख टीकों की आपूर्ति करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इन टीकों के समय से पहले मिलने से टीकाकरण अभियान प्रभावित नहीं होगा और दूसरी खुराक के लिए आने वाले व्यक्तियों को समय पर टीकाकरण किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा देखने में आया है कि राष्ट्रीय और कुछ राज्य नियामकों द्वारा निर्देश जारी किए जा रहे हैं, कुछ निर्माताओं द्वारा कुछ राज्यों को आपूर्ति में प्राथमिकता दी जा रही है और केवल रेमडिसिविर की बिक्री को प्रतिबंधित किया जा रहा है, जहां रेमडेसिविर का उत्पादन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस तरह की जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता नहीं होना लोगों के लिए बहुत ही हानिकारक होगा।

मुख्यमंत्री ने केंद्र से इस मुद्दे पर ऐसे राज्यों से बात करने का आग्रह किया जहां कंपनियों द्वारा इस टीके का उत्पादन किया जाता है।

पलानीस्वामी ने  मोदी से यहाँ से लगभग 65 किलोमीटर दूर चेंगलपट्टू में एकीकृत वैक्सीन परिसर में कुछ लंबित कार्यों मेंं तेजी लाने की भी अपील की ताकि टीकाकरण उत्पादन बढ़ाने के लिए इस सुविधा को जल्द शुरू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में चेंगलपट्टू स्थित ‘एकीकृत वैक्सीन कॉम्प्लेक्स’, जो राष्ट्रीय महत्व से एक केंद्र की निष्पादित परियोजना है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यह कॉम्प्लेक्स संरचनात्मक रूप से और कार्यात्मक रूप से तैयार है, लेकिन इसकी शुरुआत करने की प्रतीक्षा की जा रही है।

Related Articles

Back to top button