जल्द मिलेगा पाकिस्तान को कार्यवाहक पीएम

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान सरकार सभी पक्षों को पसंद करने वाले व्यक्ति को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने की कोशिश करेगी और इस पर आम सहमति पर बातचीत चल रही है।

12 अगस्त को पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। हाल ही में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गठबंधन सरकार का कार्यकाल समाप्त होने से पहले कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंपने का संकेत दिया था। इसके बाद खबरें आने लगीं कि वित्त मंत्री इशाक डार का नाम कार्यवाहक प्रधानमंत्री पद पर आगे है। हाल ही में, पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान सरकार सभी पक्षों को पसंद करने वाले व्यक्ति को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने की कोशिश करेगी और इस विषय पर आम सहमति पर बातचीत चल रही है।

सनाउल्लाह ने वित्त मंत्री इशाक डार के नाम पर चल रही चर्चा को खारिज करते हुए कहा कि यह सब झूठ है। उनका कहना था कि न तो इशाक डार का नाम सुझाया गया था और न ही इसका नाम हटाया गया था। सनाउल्लाह ने कहा कि राजनेता या नौकरशाह को प्रधानमंत्री पद पर चुनने पर अभी चर्चा चल रही है। उन्होंने आगे कहा कि वह इशाक डार या किसी भी पार्टी का कोई अन्य राजनेता हो सकता है अगर आम सहमति है कि किसी राजनेता को नियुक्त किया जा सकता है।
पाकिस्तान में बहुत जल्द आम चुनाव होने वाले हैं।
पाकिस्तानी संविधान के अनुसार, यदि नेशनल असेंबली अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है तो 60 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं। लेकिन अगर विधानसभा समय से पहले भंग हो जाती है, चाहे सिर्फ एक दिन के लिए, तो सरकार को 90 दिन का समय मिलेगा। आम चुनावों के बाद नई सरकार बनने तक देश का शासन कार्यवाहक प्रधानमंत्री करेंगे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने डार का समर्थन करने से इनकार कर दिया है।
चुनाव कानून में बदलाव क्यों आवश्यक था?
2017 में, पाकिस्तान सरकार चुनाव कानून को बदलकर अंतरिम सरकार को अधिक अधिकार देने की योजना बना रही है। इस संशोधन विधेयक अगले हफ्ते असंबेली में प्रस्तुत किया जाएगा। यह कानून पारित होने के बाद, अंतरिम सरकार देश की अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने का फैसला कर सकेगी। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था एक ऐसे दौर से गुजर रही है कि चुनाव के चलते तीन महीने तक आर्थिक नीतियों को नहीं रोका जा सकता था।

Related Articles

Back to top button