पाकिस्तान ने कोरोना संकट के बीच करतारपुर कॉरिडोर खोलने का लिया फैसला, विदेश मंत्री ने दी जानकारी

कोरोनावायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैलता जा रहा है हर दिन आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में पूरी दुनिया में धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था लेकिन अब धीरे-धीरे यह खोलें जा रहे हैं। वहीं अब लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए पाकिस्तान ने भी जो करतारपुर कॉरिडोर बंद रखा था वह खोलने का निर्णय ले लिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने यह बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि पूरी दुनिया में धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है इसलिए पाकिस्तान भी करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने की तैयारी कर रहा है।

विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि पूरी दुनिया में धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है इसलिए पाकिस्तान भी करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने की तैयारी कर रहा है और इस बात की जानकारी भारतीय पक्ष को भी दे दी गई है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हम 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर इसे श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी कर रहे हैं। बता दे कि अप्रैल महीने में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भारी बारिश के साथ तेज हवाओं ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में काफी तबाही मचाई थी। गुरुद्वारे की कुछ घुमा दो को काफी नुकसान हुआ था और वह टूट कर गिर भी गए थे। हालांकि उस समय गुरुद्वारा बंद था और इसकी वजह से किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा था।

उसके बाद ही पाकिस्तान पर आरोप लगने लगे थे कि इन बातों का पुनर्निर्माण में सीमेंट और लोगों की बजाय फाइबर का उपयोग किया गया था। इस मामले पर पाकिस्तान की इमरान सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था कि मामले को धार्मिक मामलों के मंत्री नूर उल हक कादरी के समक्ष उठाया गया है। पूरे घटनाक्रम की तत्काल जांच करवाने का भी दावा किया गया था। बरहाल अब करतारपुर साहिब कोरिडोर ओर खोलने का फैसला ले लिया गया है। यानी अब यहां पर श्रद्धालु आ जा सकते हैं। आज जब पूरी दुनिया में धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं तो पाकिस्तान ने भी करतारपुर कॉरिडोर खोलने का फैसला लिया है।

Related Articles

Back to top button