मनचलों को ऐसे पकड़ रही है महिला पुलिस

सादा ड्रेस में बदमाशाें के आस-पास घुमती रही है महिला पुलिसकर्मी, गलत हरकत करते ही पकड़ लेती है, अब तक 150 को पहुंचाया जेल में

‘ऑपरेशन सेफर व्हील्स’ के तहत मनचलों पर नजर रख उन्हें सबक सिखाया जा रहा है। इस ऑपरेशन को जयपुर में शहर में काफी पसंद भी किया जा रहा है।

‘ऑपरेशन सेफर व्हील्स’ जयपुर पुलिस का स्पेशल एक्शन

राजधानी जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में सफर करने वाली कामकाजी महिलाओं, पढ़ाई करने वाली युवतियों व बच्चियों का पीछा कर फब्तियां कसने वाले मनचलों को सीधा जेल पहुंचाया जा रहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर शहर के रेलवे और बस स्टैंड पर यह महिला पुलिसकर्मी सादे ड्रेस में बदमाशों पर नजर रखी जा रही है। दरअसल हाल ही में मनचलों को पकड़ने के लिए ‘ऑपरेशन सेफर व्हील्स’ अभियान कामयाब हो रहा है। पिछले करीब 15 दिनों में 150 से ज्यादा मनचलों को पकड़कर सलाखों के पीछे कर दिया गया है। शहर में मनचलों के स्पेशल ट्रेप के लिए काम रही है जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की महिला पुलिसकर्मियों की ब्रिगेड यानी निर्भया स्क्वायड पुलिस टीम।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने बताया कि ऑपरेशन सेफर व्हील्स अभियान के तहत जयपुर शहर के परकोटे में दो-दो महिलाओं की पांच टीम और और परकोटे से बाहर जयपुर के प्रमुख मार्गों व बस स्टैंड, ऑटोरिक्शा स्टैंड पर दो-दो महिलाओं की 10 टीमें इस अभियान में साधारण महिलाओं व युवतियों की तरह बसों, ऑटोरिक्शा और अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में सफर करती है। इनके स्टैंड पर खड़ी रहती है।

मनचलों से सुरक्षा के लिए बसों में चिपकाए गए है महिला हैल्पलाइन के नंबर

इस दौरान सफर या स्टैंड पर महिलाओं व युवतियों के इंतजार करते वक्त कोई मनचला फब्तियां कसता है या फिर अश्लील इशारा कर परेशान करता है। तब उसे सादावर्दी में मौजूद पुलिस टीम पकड़ लेती है। उसे अगले बस स्टॉप पर उतारकर संबंधित थाने की पुलिस को सौंपती है। इससे महिलाओं में यह अभियान कॉफी पॉपुलर हो रहा है।

मनचलों के परेशान करने पर डरने के बजाए 1090 और व्हाट्सएप नंबरों पर करें शिकायत

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की डीसीपी ऋचा तोमर ने बताया कि अब तक लगभग 12000 महिला-पुरुषों को जागरूक किया गया है। इसके अलावा लगभग 800 चालकों एवं परिचालकों को महिला सुरक्षा के हित में शपथ दिलवाई गई है। एडिशनल डीसीपी सुनीता मीणा ने बताया कि ऑपरेशन सेफर व्हील्स अभियान के दौरान महिला स्क्वायड की पुलिसकर्मियों ने शहर में विभिन्न जगहों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स, खासतौर पर सिटी बस, टैम्पो, ई रिक्शा व ऑटोरिक्शा में पंपलेट चिपकाए है।

डीसीपी ऋचा तोमर व एडिशनल डीसीपी सुनीता मीणा के सुपरविजन में चल रहा है ऑपरेशन सेफर व्हील्स

उनसे अपील की है कि यदि कोई व्यक्ति सफर के दौरान परेशान करता है। पीछा करता है। अश्लील फब्तियां कसता है तो आप बेझिझक महिला सुरक्षा से संबंधित हैल्पलाइन नंबर 1090 और व्हाट्सएप हैल्पलाइन नंबर 8764868200 और 7300363636 पर कॉल कर पुलिस को सूचना दें। आपको तत्काल मदद मुहैया करवाई जाएगी।

-केस एक: फरीदाबाद से प्रेमी के साथी महिला को मुक्त करवाया
एडिशनल डीसीपी सुनीता मीणा ने बताया कि ऑपरेशन सेफर व्हील्स के तहत निर्भया स्क्वायड की महिला पुलिसकर्मी सुशीला एवं सुनीता सादा वर्दी में मनचलों पर निगरानी रखने के लिए हरमाड़ा थाना क्षेत्र में बस में सफर कर रही थी। इसी दौरान एक संदिग्ध महिला व लड़के पर शक होने पर पूछताछ की। जिसमें सामने आया कि वह युवक महिला को फरीदाबाद से भगाकर लाया है। महिला की गोद में छोटी बच्ची भी थी। तब उनको हरमाड़ा थाने के हवाले कर फरीदाबाद में परिजनों को सूचना दी गई।

महिला के प्रति सम्मान और उनकी सुरक्षा के लिए आमजन से सहयोग ले रही है जयपुर पुलिस

केस 2: बस में खड़ी बच्ची को गलत तरीके से छूने का कर रहा था प्रयास
इसी तरह, निर्भया स्क्वायड की कांस्टेबल प्रेमलता एवं माया और इनके साथ कांस्टेबल ओमप्रकाश एवं दिलीप भी सादा वर्दी में थे। ये चारों पुलिसकर्मी झोटवाड़ा के पंखा कांटा से बस में सवार हुये। तभी एक युवक अपने आगे खड़ी बच्ची को गलत तरीके से छूने का प्रयास कर रहा था। उसने बच्ची को तीन-चार बार छूने का प्रयास किया। पुलिसकर्मियों ने उस लड़के की हरकतों की फोटो लेने की कोशिश की लेकिन उसे शक हो गया। वह बस से उतरकर भागने लगा तब पुलिस कंट्रोल रूम की सूचना पर झोटवाड़ा थाने की चेतक पहुंची। पुलिस टीम ने लता सिनेमा सर्किल पर मनचले युवक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

केस 3: पति की मारपीट से जान बचाकर घर से भागी महिला की बचाई जान

महिला कांस्टेबल सुशीला व सुनीता विद्याधर नगर बस स्टैंड पर खड़ी थी। तभी एक महिला रोते हुए तेजी से जा रही थी। सादा वर्दी में मौजूद महिला पुलिसकर्मियों ने उस महिला को रोने का कारण पूछा। तब उसने बताया कि पति रोजाना मारपीट करता है। वह पति से जान बचाकर घर से भागी है। तब दोनों पुलिसकर्मी पीड़ित महिला को उसके घर लेकर पहुंची। यह देखकर पति छत से कूदकर भाग निकला। तब महिला पुलिसकर्मियों ने पीड़िता को महिला हैल्पलाइन नंबर देकर कहा जब भी जरुरत हो हमें फोन कर देना।

Related Articles

Back to top button