सिर्फ 1 दिन बचे हैं फटाफट खरीद लें सस्ता सोना! मोदी सरकार दे रही है मौका, चेक करें डिटेल

नई दिल्ली. अगर आप सस्ते में सोना (Gold price) खरीदना चाहते हैं तो आपके पास अब सिर्फ 3 दिन ही बचे हैं. मोदी सरकार सभी को सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की चौथी सीरिज इश्यू खुल 12 जुलाई यानी सोमवार से खुल चुका है. अब इसमें निवेश करने के लिए 1 दिन का समय बचा है. 16 जुलाई को यह बंद हो जाएगा. इसमें प्रति एक ग्राम गोल्ड की कीमत 4,807 रुपये तय की गई है. अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको 50 रुपये की और छूट मिलेगी. यानी आप एक ग्राम सोना 4,757 रुपये में खरीद सकते हैं. अभी बुलियन मार्केट मं 1 ग्राम सोने की कीमत 4,810 रुपये है. ऐसे में यहां से सोना खरीदने पर 53 रुपये प्रति ग्राम सस्ता पड़ेगा.

कैसे खरीद सकते हैं सोना?
इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी आप मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे NSE, BSE से कर सकते हैं. इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) और पोस्ट ऑफिसों से भी से इसकी खरीद की जा सकती है. ये ध्यान में रखें कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों से इसकी बिक्री नहीं होती.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की परिपक्वता अवधि 8 सालों की होगी. इसमें 5 साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से निवेश निकालने का भी विकल्प होगा. इसमें आप 1 ग्राम सोने की खरीदारी से निवेश कर सकते हैं. इस इश्यू में 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. ये ब्याज हर 6 महीने में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा.

मिलती है टैक्स में छूट
इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे. सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी कड़ी है. वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे.

ऐसे तय होती है कीमत
RBI ने कहा कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्कीम 2021-22 सीरीज IV में निवेश का अच्छा मौका है. इसमें औसत रेट IBJA यानी इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा 7, 8 और 9 जुलाई के क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है. 999 शुद्धता के सोने के (gold of 999 purity) दर के आधार पर ये रेट जारी किया गया है. केंद्र सरकार मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 के तहत गोल्ड बांड्स को 6 किस्तों में जारी करेगी.

Related Articles

Back to top button