यूपी के विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं आज से, जानें क्या हैं निर्देश

नई दिल्ली. यूपी में आज से यानी 20 मई 2021 से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं. बता दें कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने राज्य से सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों की ओर से संचालित की जा रही ऑनलाइन कक्षाओं पर 10 दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. उच्च शिक्षण संस्थानों के ऑनलाइन कक्षाओं पर लगी रोक को हटाते हुए सरकार के विशेष सचिव की ओर से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है.

यह जारी की गई है गाइडलाइन

प्रदेश सरकार के विशेष सचिव, अब्दुल समद की ओर ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के संबंध में जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं, विश्वविद्यालयों और उनसे सम्बद्ध कालेजों के कैंपल में विद्यार्थियों की उपस्थिति नहीं होगी और 20 मई 2021 से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

डिजिटल लाइब्रेरी का प्रयोग करें विद्यार्थी
जारी गाइडलाइन में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा गया है कि वह विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार की उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी के उपयोग के लिए प्रेरित करें. अब्दुल समद के अनुसार डिजिटल लाइब्रेरी के ई-कंटेंट को शिक्षकों की टीम को ओर से तैयार किया गया है.

कर्मचारियों के बुलाने के संबंध में निर्णय लेगे कुलपति

जारी निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षक सहित सभी कर्मचारियों को बुलाने के संबंध में विश्वविद्यालयों के कुलपति और कॉलेजों को प्राचार्य इस संबंध में निर्णय लेगे. एक बार में 50 फीसदी कर्मचारियों को कालेज में बुलाया जा सकता है. यह सभी कार्य कोरोना प्रोटोकल के तहत ही किए जा सकेंगे.

 

Related Articles

Back to top button