विपक्षी गठबंधन INDIA में ‘एक अनार’ सौ उम्मीदवार… लोकसभा 2024

दिल्ली: विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की गुरुवार और को मुंबई में एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है।31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस बैठक में गठबंधन के नेता के लोकसभा चुनावों के लिए अपनी आम अभियान रणनीति तैयार करेंगे।

अनुमान है कि मुंबई में होने वाली इस अहम बैठक के दौरान गठबंधन का LOGO और Theme Song जारी हो सकता है साथ ही कई बड़े राजनीतिक फैसले भी लिए जा सकते हैं जिसमें समन्वय समिति का गठन भी शामिल है।विपक्षी एकता को देखते हुए बीजेपी भी एक्शन मोड में है और के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार भी राज्य की सभी लोकसभा सीटों की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित करने जा रही है।इंडिया’ नाम पर बीजेपी की आपत्ति के बाद अब विपक्षी गठबंधन ने थीम सॉन्ग में संविधान की प्रस्तावना रखने की तैयारी शुरू कर दी है। मुंबई बैठक से पहले गठबंधन ने साफ किया कि अरविंद केजरीवाल की कीमत पर शिरोमणि अकाली दल को शामिल नहीं करेंगे. कांग्रेस सूत्रों की मानें तो इंडिया गठबंधन के चेयरपर्सन पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव आ सकता है। सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि इंडिया गठबंधन के लिए जो थीम सॉन्ग बनाया गया था, उसे फिलहाल रिजेक्ट कर दिया गया है। अब अलग-अलग भाषाओं में नया थीम सॉन्ग बनेगा।

इसमें संविधान की प्रस्तावना  हम भारत के लोग’ का भी इस्तेमाल किए जाने की चर्चा है।सूत्रों ने बताया कि अगर अकाली दल गठबंधन में शामिल होता है तो अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की भूमिका कम नहीं होगी।
विपक्षी दल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन मुकाबला करने के लिए एक साथ आए हैं, जिसका नेतृत्व पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी  कर रही है, और इसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोक दिया है।

संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई।तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

Related Articles

Back to top button