पेट्रोल -डीजल के नए भाव किए गए जारी, जानें आज आपके शहर में क्या है कीमत

नए साल के दूसरे दिन भी पेट्रोल व डीजल की कीमत ने आम लोगों को दी राहत

लखनऊ:  सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोलडीजल के नए  भाव जारी कर दिए हैं. लगभग दो महीने बाद भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में को बदलाव नहीं हुआ है. इनकी कीमतें अपने पुराने स्तर पर बरकरार हैं. देश में पेट्रोल व डीजल पर केंद्र सरकार ने 5 नवंबर एक्साइज ड्यूटी पर 5 और 10 रुपये की कटौती की थी. जिसके बाद कई राज्यों में पेट्रोल पर वैट कम की गया था. जिसके बाद आम जनता को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं गया है.

इन महानगरों में जानें पेट्रोल और डीजल की कीमत

राजधानी दिल्ली में आज नए साल के दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल अपने पुराने दामों पर मिल रहा है. जिसके बाद पेट्रोल 95.41 रुपये जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की कीमत से मिल रहा है.  वहीं राजधानी लखनऊ में पेट्रोल में 95.28 रुपये और डीजल 86.80 रुपये प्रति लीटर क भाव से बेच जा रहे है. इसी तरह भोपाल में डीजल 90.87 रूपये व पेट्रोल 100.58 रूपये प्रति लीटर की कीमत पर आज मिल रहा है.

वहीँ अगर मुंबई चेन्नई व कोलकाता की बात करें तो वहां पेट्रोल 100 के पार जबकि डीजल 90 पार मिल रहा है. इन शहरों में भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई तेजी व नरमी देखने को नहीं मिल रही है.

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती है. इंडियन ऑयल(IOCL) , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल क भाव जारी करती हैं.

यहां जानें अपने शहर के पेट्रोल और डीजल की कीमत

अगर आप घर से निकलने से पहले PETROL व डीजल की कीमत जानना चाहते है तो अपने मोबाइल से पता कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे तो आपके फोन पर एसएमएस आएगा. उस मैसेज के जरिए आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव जान पाएंगे. वहीं अगर आप अपने शहर का कोड पता करना चाहते है तो इंडियन ऑयल (IOCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा.

Related Articles

Back to top button