भारत में फरवरी में आएगी ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी, यूएस एक्सपर्ट का Alert-

नई दिल्ली: भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के कारण कोरोना महामारी की तीसरी (Third Wave of Corona) लहर का पीक फरवरी में आ सकता है. अमेरिका के एक हेल्थ एक्सपर्ट्स ने यह अनुमान जताया है. इनके अनुसार फरवरी में देश में रोजाना कोविड-19 (Covid-19) के 5 लाख मामलों के आने की संभावना है. हालांकि उन्होंने यह कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़ी गंभीरता डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम होगी. यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवेल्युएशन के निदेशक डॉ क्रिस्टोफर मुर्रे ने यह अनुमान जताया है.

डॉ मुर्रे ने कहा कि, दुनिया के कई देश ओमिक्रॉन की लहर में प्रवेश कर गए हैं. भारत में पिछले साल डेल्टा वेरिएंट की वजह से आई कोरोना महामारी की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में कोविड-19 संक्रमण के ज्यादा मामले देखने को मिल सकते हैं लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट कम घातक है.

उन्होंने बताया कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों रिकॉर्ड तेजी आएगी लेकिन बीमारी की गंभीरता के लिहाज से यह ज्यादा प्रभावी नहीं होगी. हमारे पास इससे संबंधित एक मॉडल है जिसे हम बाद में जारी करेंगे. इस मॉडल के अनुसार, भारत में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के पीक के दौरान कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या रोजाना करीब 5 लाख होगी.

Related Articles

Back to top button