Olympics: चीन 6 गोल्ड के साथ टॉप पर, जानिए मेडल टैली में भारत किस स्थान पर है

नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक का आज तीसरा दिन है और चीन मेडल टैली में 6 गोल्ड (Tokyo Olympics Medal Tally) के साथ पहले स्थान पर है. चीन ने डायविंग और वेटलिफ्टिंग में दो-दो गोल्ड जीते हैं. जबकि फेंसिंग और शूटिंग में चीन को एक-एक स्वर्ण पदक मिला है. जापान पांच गोल्ड के साथ दूसरे स्थान पर है. उसने जूडो में तीन गोल्ड जीते हैं. चीन और जापान के बीच मेडल टैली में पहले स्थान को लेकर रस्साकशी जारी है. अमेरिका चार गोल्ड के साथ तीसरे पायदान पर है. ओवरऑल पदकों की बात करें, तो अमेरिका 10 मेडल के साथ दूसरे स्थान पर है और चीन को अब तक कुल 13 मेडल मिले हैं.

भारत ने भी टोक्यो ओलंपिक का शानदार आगाज किया था. पहले ही दिन 26 साल की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने मेडल टैली में भारत का स्थान दिलवाया था. उन्होंने 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए लिए पदकों का खाता खोला था. टोक्यो ओलिंपिक के उद्घाटन के बाद पहले ही दिन देश की मेडल टैली में एंट्री हो गई थी. भारत एक सिल्वर के साथ ओवरऑल मेडल टैली में 25वें स्थान पर है. चीन, जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया को छोड़ दें, तो 15 देशों ने कम से कम एक गोल्ड जीता है.

गोल्ड         सिल्वर        ब्रॉन्ज           कुल पदक
1. चीन             6            2           5                    13
2.जापान         5           1            0                    6
3.अमेरिका     4           3            4                 11
4.ऑस्ट्रेलिया   2           1            2                5
5. द.कोरिया       2           0            3                5
6.आरओसी     1          4            2                7
7.ब्रिटेन           1           2           1               4
8. कनाडा        1          2            0              3
9. इटली          1         1           4              6
10. फ्रांस         1        1           1             3

25. भारत        0        1           0             1

वेटलिफ्टिंग को छोड़कर भारत को अब तक कोई पदक नहीं मिला है. सबसे ज्यादा निराशा शूटिंग में हाथ आई है. इस खेल में भारत को सबसे ज्यादा मेडल मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी. भारत के रिकॉर्ड 15 निशानेबाज टोक्यो में हिस्सा ले रहे हैं. लेकिन दो दिन में भारत को चार शूटिंग में मायूसी हाथ लगी.

एक दिन पहले भारत की पदक उम्मीद मानी जा रही निशानेबाज मनु भाकर (Manu Bhaker) और यशस्विनी सिंह देसवाल (Yashaswini Singh Deswal) महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं थी. मनु भाकर 575 के स्कोर के साथ 12वें और यशस्विनी देसवाल 574 स्कोर करके 13वें स्थान पर रहीं थीं. इससे पहले पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में सौरभ चौधरी क्वालिफिकेशन में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फाइनल्स में अच्छा नहीं कर पाए थे. वे क्वालिफिकेशन में 586 के स्कोर के साथ टॉप पर थे.

Related Articles

Back to top button