हॉकी के रंग में रंगा ओडिशा, प्रशसंको और स्थानीय लोगों में दिख रहा जबरदस्त उत्साह

भुवनेश्वर। एफआईएच ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला शुरू हो गया है और पूरा ओडिशा जीवंत है और उत्साह से चमक रहा है। मेजबान स्थान भुवनेश्वर में प्रतिष्ठित कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला में ‘भारतीय हॉकी का मक्का’, बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम हैं। दोनों जगहों पर विश्व कप में लगभग हर मैच अब तक खचाखच भरे स्टेडियम में खेला गया है।

कलिंगा स्टेडियम में 15,000 से अधिक लोग बैठ सकते हैं, जबकि बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम 20,000 से अधिक क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा फील्ड हॉकी स्टेडियम है।

सड़कें हर तरफ से प्रशंसकों से भरी हुई हैं, जो अक्सर अपनी टीम के रंग में सजे होते हैं और झंडे और बैनर लहराते हैं।

वातावरण विद्युतीय है, और स्थानीय लोगों और प्रशंसकों से समान रूप से जबरदस्त प्रतिक्रिया ओडिशा और भारत में खेलों के लिए एक महान संकेत है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है और अक्सर इसे ‘भारत का टेम्पल सिटी’ कहा जाता है।
इस आयोजन के लिए शहर के प्राचीन मंदिरों और स्मारकों को खूबसूरती से रोशन किया गया है, जो पहले से ही जीवंत माहौल को और बढ़ा रहा है। सड़कों को रंग-बिरंगे चित्रों से सजाया जाता है।

दूसरी ओर, राउरकेला एक चहल-पहल भरा औद्योगिक शहर है और हॉकी पॉकेट अपने स्टील प्लांट के लिए जाना जाता है। इस आयोजन के लिए शहरों में एक सौंदर्य परिवर्तन हुआ, जिसमें प्रशंसकों के लिए एक शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए कई फैन पार्क और स्क्रीनिंग की स्थापना की गई है।

दोनों शहरों में प्रशंसक पार्क गतिविधियों से भरे हुए हैं, प्रशंसकों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और खेलों में शामिल होने का अवसर प्रदान करते हैं। मैचों की लाइव स्क्रीनिंग के लिए लगाए गए स्क्रीन भी प्रशंसकों को एक साथ आने और अपनी टीमों का हौसला बढ़ाने का अवसर प्रदान करते हैं। फैन पार्क में स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन बेचने वाले कई खाने-पीने के स्टॉल हैं, जो समग्र अनुभव को बढ़ाते हैं।

खेल गतिविधियों के अलावा, दोनों शहरों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, ‘डॉट फेस्ट’, भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम है, जो 15-29 जनवरी तक चलता है, जिसमें मनोरंजन गतिविधियों जैसे पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन से लेकर संगीत समारोह तक शामिल होंगे, इसमें सभी उम्र के प्रशंसकों को शामिल करने के लिए कुछ है। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं, जिससे प्रशंसकों को एक दिन की रोमांचक खेल गतिविधियों के बाद आराम करने और स्थानीय संस्कृति का आनंद लेने का अवसर मिलता है।

इस कार्यक्रम ने दुनिया भर के प्रशंसकों को आकर्षित किया है, और एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करने के लिए मेजबान शहरों को खूबसूरती से क्यूरेट किया गया है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, “मैं दुनिया भर के प्रतिनिधियों, प्रशंसकों और एथलीटों का स्वागत करना चाहूंगा। ओडिशा लंबे समय से अपने आतिथ्य के लिए जाना जाता है और मुझे यकीन है कि हर कोई ओडिशा का थोड़ा सा हिस्सा अपने घर ले जाएगा।”

अंत में, इतने सारे प्रशंसकों के अनुभवों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ, उम्र, लिंग या रुचि की परवाह किए बिना हर किसी के आनंद लेने के लिए कुछ न कुछ है। ओडिशा सरकार को हॉकी इंडिया के सहयोग से इस मेगा इवेंट की मेजबानी करने पर गर्व है।

Related Articles

Back to top button