मुरादाबाद में लगातार बढ़ी कोरोना मरीजो की संख्या, जानें अस्पतालों कि सुविधाएं?

यूपी के मुरादाबाद में एक बार फिर कोराना ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. जिले में सोमवार को जहां कोरोना मरीजों की संख्या महज 26 थी, मंगलवार को यह संख्या बढ़कर 40 हो गई. यह जिले के लिए चिंताजनक भी है. हालांकि, राहत की बात ये है कि सभी मरीज खतरे से बाहर हैं. सभी मरीजों को होम आइसोलेट (Home Isolate) किया गया है. मुरादाबाद में सभी सीएचसी और पीएचसी के अलावा मुख्य स्थानों पर कोरोना की जांच के सैंपल लिए जा रहे हैं.

जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल

कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए एहतियातन अस्पतालों में बेहतर इंतजाम किए गए हैं. इन्ही इंतजामों की परख के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर मंगलवार को जिला अस्पताल मुरादाबाद में मॉक ड्रिल की गई. इसमें कोविड को लेकर तैयारियों को परखा गया. मॉक ड्रिल के दौरान जिला अस्पताल में मल्टी लेवल आईसीयू और कोविड़ 19 पेशेंट के एडमिट होने का रिहर्सल किया गया. इस दौरान मरीज के एडमिट होने और बेहतर इलाज के साथ ही ऑक्सीजन की व्यवस्था भी जांची परखी गई.

जिला अस्पताल में है पूरी व्यवस्था

इधर, कोरोना के बढ़ते मामलों और मॉक ड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए ज्वाइंट डायरेक्टर सीमा रानी ने बताया की जिला अस्पताल में किसी भी परिस्थिति से निपटने की पूरी व्यवस्था है. उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के दो ऑक्सीजन प्लांट में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है. इसके अलावा 100 बेड की भी व्यवस्था की गई है.

लोगों से की यह अपील

ज्वाइंट डायरेक्टर ने बताया कि जिला अस्पताल में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए बैकअप के लिए अतिरिक्त गैस सिलेंडर भी मुहैया करा दिए गए हैं. उन्होंने बताया की कोरोना के मरीजों के इलाज के दौरान इस्तेमाल होने वाले जो भी उपकरण हैं, सभी वर्किंग कंडीशन में हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर उन्होंने कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने लोगों से इसके प्रति सावधानी बरतने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button