Nuh Violence : VHP-बजरंग दल की रैली रोकने की अपील

31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के विरोध में आज मानेसर में महापंचायत बुलाई गई है। महापंचायत में पांच हजार से अधिक लोग शामिल होने की उम्मीद है। इस महापंचायत के बाद भी हालात तनावपूर्ण हो सकते हैं, खासकर पूर्व में हुई महापंचायतों के बाद हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए। आगे कई महापंचायतों को इसी तरह बुलाने का फैसला किया गया है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यक्रमों पर रोक लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई है।

Supreme Court ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के विरोध प्रदर्शनों से तनाव बढ़ सकता है। इन विरोध प्रदर्शनों से पहले से ही तनावपूर्ण वातावरण में सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ सकता है। सर्वोच्च न्यायालय से इन विरोध प्रदर्शनों को रोका जाना चाहिए। तनाव को कम करने के लिए पहले ही कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं और नूंह सहित कई क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

महापंचायतों ने आमंत्रित किया तो विहिप

विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने अमर उजाला को बताया कि हरियाणा के कई इलाकों में पंचायतें बुलाई गई हैं। विश्व हिंदू परिषद नहीं, बल्कि समाज के सदस्यों ने ये महापंचायतें बुलाई हैं। इन पंचायतों में ऐसे हालात से निपटने का प्रश्न उठाया जा सकता है। उनका कहना था कि वे महापंचायतों में जाएंगे अगर उन्हें बुलाया जाए, लेकिन वे इसके आयोजक नहीं हैं।

दिल्ली की सुरक्षा में सुधार

नूंह में हुई हिंसा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा उपायों को और अधिक मजबूत कर दिया है। हरियाणा से बाहर आने वाले सभी मार्गों पर चेकिंग की व्यवस्था की गई है। 2020 में दंगे हुए इलाकों में पूर्वी दिल्ली में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। आज ही दिल्ली में 28 से अधिक स्थानों पर बजरंग दल ने विरोध प्रदर्शन किए हैं। विरोध प्रदर्शन के सभी मार्गों पर सुरक्षा तैयार की गई है। दिल्ली पुलिस ने हिंसाचारियों को देखते ही कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

 

Related Articles

Back to top button