अब 22 जनवरी तक नहीं होगा यूपी में रैली और रोड शो, चुनाव योग ने लगाया बैन

कोविड-19 को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों व रोड शो पर चुनाव आयोग लगाया बैन  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ-साथ आचार संहिता लागू कर दी गई थी. इसी के साथ राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों और प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लगा दिया है.

चुनाव आयोग ने शनिवार शाम को राजनीतिक रैलियों और रोडशो  पर एक हफ्ते का और बैन लगा दिया है. यानी अब 22 जनवरी 2022 तक रोड शो और प्रचार-प्रसार पर पाबंदी रहेगी. हालांकि, सीमित संख्या में लोगों के घर-घर जाकर प्रचार करने की अनुमति दी गई थी.

चुनाव आयोग ने इनडोर सभाओं के लिए राजनीतिक दलों को थोड़ी राहत दी है. अब इनडोर वाली जगहों पर अधिकतम 300 या उसके अलावा 50 फीसदी लोगों के साथ बैठकें आयोजित की जा सकेंगी. हालांकि चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को हिदायत दी है कि कोविड प्रोटोकॉल का इन सभाओं के दौरान कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का भी उल्लंघन नहीं होना चाहिए.

साथ ही यह भी कहा है कि 8 जनवरी 2022 को जो चुनाव संबंधी व्यापक 16 सूत्रीय गाइडलाइन जारी की गई है, वह भी पहले की तरह लागू रहेगी. आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से आग्रह करते हुए डिजिटल माध्यम से प्रचार करने के लिए कहा था. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि सरकारी प्रसारक दूरदर्शन के माध्यम से चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों को मिलने वाले समय को दोगुना किया जाएगा.

जानिए कब आएंगे यूपी चुनाव के नतीजे

जानकारी के मुताबिक यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू हो जाएंगे. उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च की जाएगी.

Related Articles

Back to top button