लिंचिंग याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट ने मांगे केंद्र और राज्यों से जवाब

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और छह राज्यों से जवाब मांगा, जिसमें 2018 में तहसीन पूनावाला मामले में निगरानी न्याय के खतरे को रोकने के लिए जारी किए गए शीर्ष अदालत के दिशानिर्देशों के बावजूद मुसलमानों की पीट-पीटकर हत्या की घटनाएं बढ़ने का आरोप लगाया गया है।

 

लिंचिंग याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट : याचिकाकर्ता नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिया वूमेन ने बताया कि नोटिस सिर्फ केंद्र को नहीं बल्कि ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा को भेजा गया था, जहां पिछले दो महीनों में लिंचिंग की कथित घटनाएं हुई थीं।

संगठन के वरिष्ठ वकील सिब्बल ने कहा कि मामला गंभीर है और 2018 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है।

“यदि महामहिम मुझे उच्च न्यायालय जाने के लिए कहें, तो कुछ नहीं होगा। मुझे इन सभी उच्च न्यायालयों में जाना होगा। इसका उद्देश्य क्या होगा क्योंकि पीड़ितों को लगभग 10 वर्षों के बाद अधिकतम 2 लाख रुपये का मुआवजा मिल सकता है।

यह लिंचिंग 2018 के फैसले तहसीन पूनावाला मामले के बावजूद हो रहा है, ”सिब्बल ने जस्टिस बी.आर. की बेंच को बताया।

बेंच ने फिर प्रतिवादियों को जवाब देने के लिए एक नोटिस भेजा।

अधिवक्ता सुमिता हजारिका के माध्यम से दायर याचिका में तहसीन एस. पूनावाला बनाम भारत संघ मामले में स्पष्ट दिशानिर्देश और निर्देश जारी होने के बावजूद मुसलमानों के खिलाफ लिंचिंग और भीड़ हिंसा के मामलों में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए शीर्ष अदालत से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की गई है।

गौरक्षक समूहों द्वारा की गई लिंचिंग की कई घटनाओं के बाद अन्य मामले सामने आए हैं।”

“भीड़ हत्या और भीड़ हिंसा के खतरे को रोकने में पर्याप्त निवारक और परिणामी कार्रवाई करने में राज्य मशीनरी की लगातार विफलता को देखते हुए, तत्काल तत्काल राहत की भी मांग की जा रही है,” याचिका में कहा गया है।

इस न्यायालय ने तहसीन पूनावाला (सुप्रा) सहित कई निर्णयों में राज्य को सभी लोगों के मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने और एक धर्मनिरपेक्ष, बहुलवादी और बहुसंस्कृतिवादी समाज की स्थापना करने की जिम्मेदारी दी है।

लिंचिंग याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने फिर केंद्र और राज्यों से जवाब देने के लिए एक नोटिस भेजा

लिंचिंग से जुड़े मामले 

28 जून, 2023 को बिहार के सारण जिले में गोमांस ले जाने के संदेह में जहरुद्दीन नाम के 55 वर्षीय ट्रक ड्राइवर को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। यह घटना महाराष्ट्र के नासिक में हुई लिंचिंग की दो अलग-अलग घटनाओं के बाद सामने आई है।

24 जून को अफान अंसारी और नासिर हुसैन को गोमांस की तस्करी के संदेह में भीड़ ने रोक लिया था। भीड़ ने “जय श्री राम” का नारा लगाते हुए उन पर हमला किया। अफान की मौत हो गई जबकि नासिर का इलाज चल रहा है।

8 जून को राष्ट्रीय बजरंग दल के सदस्यों ने गाय ले जाने के आरोप में 23 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर लुकमान अंसारी की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। 17 जून को भुवनेश्वर में हिंदू भीड़ ने दो मुस्लिम युवकों पर हमला कर दिया. पीड़ितों को रस्सियों की मदद से रोका गया और उनसे “जय श्री राम” के नारे लगवाए गए।

उन्हें कूड़े के ढेर से होकर गुजरने को भी मजबूर होना पड़ा। 26 मई को राजस्थान के कोटा में हज यात्रियों को ले जा रही एक बस पर हिंदुत्ववादी भीड़ ने हमला कर दिया। भीड़ ने पथराव किया, जिससे चालक, बच्चे और महिलाएं घायल हो गईं।

Related Articles

Back to top button