कोटा में अब एक बजे तक ही खुलेगी दुकानें

कोटा,  राजस्थान में कोटा में व्यापार महासंघ की मांग ठुकराते हुए जिला प्रशासन ने शाम पांच बजे के स्थान पर अब दोपहर एक बजे तक ही दुकानें खोलने के निर्देश दिये हैं।

इससे पहले कोटा व्यापार महासंघ के पदाधिकारी जिला प्रशासन पर इस बात के लिए दबाव बना रहे थे कि आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं के अलावा अन्य कारोबारियों को भी अपना व्यवसाय करने की अनुमति दी जाए जिन्हें जनता अनुशासन पखवाड़े के नाम पर लॉक डाउन लगाकर कर छूट नहीं दी गई है, लेकिन प्रशासन ने इन व्यापारी नेताओं की इस मांग के उलट बड़ा फैसला करते हुए जरूरी उपभोक्ता वस्तुओं की दुकानें भी आज से शाम 5 बजे के बजाय केवल दोपहर एक बजे तक ही खोलने के आदेश दिये।

इससे पहले राज्य सरकार ने जन अनुशासन पखवाडा को लागू करने के बाद केवल जरूरी उपभोक्ता वस्तुओं किराने के सामान, फल- सब्जी, दूध डेयरी, पशु आहार, दवाओं की दुकानें आदि को खोलने और आवश्यक परिवहन के साधनों को चलाने की अनुमति दी थी, लेकिन कपड़े, हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, प्रिंटिंग प्रेस, फर्नीचर, सर्राफा, जूते, चप्पल आदि की दुकानों को खोलने की अनुमति राज्य सरकार ने नहीं दी थी और जिला प्रशासन इसी आदेश की अनुपालना करवा रहा था।

इन्हीं कारोबार से जुड़े प्रतिष्ठानों को खुलवाने के लिये कोटा व्यापार महासंघ जिला प्रशासन पर दबाव बना रहा था और इस सम्बन्ध में दो दिन पहले एक प्रतिनिधिमंडल कोटा जिला मजिस्ट्रेट से मिला था। वांछित प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति तो नहीं दी, अलबत्ता आज से उपभोक्ता वस्तुओं की अब तक शाम 5 बजे तक खुलने वाली दुकानों को अगले आदेश तक दोपहर एक बजे तक की खोलने का फरमान जारी कर दिया।

नए आदेश के अनुसार अब आज से उपभोक्ता वस्तु की थोक और खुदरा दुकानें प्रातः 8 से दोपहर एक बजे तक खुल सकेंगे ताकि व्यापारी दोपहर दो बजे तक अपने- अपने घर लोग सकें जबकि दूध विक्रेता प्रातः 6 से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक घर-घर दूध का वितरण कर सकेंगे।

इस बीच कोटा में कोरोना वायरस संक्रमण अपने चरम पर है। आज 1382 कोरोना संक्रमित पाये गये, जबकि अब तक 10 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। हालांकि गैर सरकारी सूत्र मृतकों की संख्या 20 बता रहे हैं।

Related Articles

Back to top button