यूपी रोडवेज बसों में अब परिचालक सफर के दौरान पूछेगा आपका नाम, जानिए क्यों

अब बसों में यात्रा के दौरान परिचालक पूछेंगे आपका नाम, जानिए खास वजह

लखनऊ: यूपी परिवहन निगम की बसों में सफर करने के दौरान अगर परिचालक आपकी उम्र पूछे तो हैरान मत होना. दरअसल परिवहन निगम प्रशासन के ताजा आदेशों के तहत बस परिचालक के लिए रोजाना उसकी बस में यात्रा कर रहे यात्रियों का विवरण अंकित करना जरुरी बना दिया गया है.

परिवहन निगम के मेरठ क्षेत्र के प्रबंधक केके शर्मा ने बताया कि प्रशासन के ताजा आदेशों का मकसद केवल यह जानना है कि यूपी परिवहन निगम की बसों में ‌रोजाना यात्रा करने वाले सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों की औसत संख्या कितनी है, ताकि हम उसके आधार पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए जरूरी सुविधाएं और बढ़ा सकें.

उम्र का नहीं देना होगा कोई प्रमाण

परिवहन निगम के मेरठ क्षेत्र के प्रबंधक केके शर्मा के मुताबिक, कुछ भी नया करने से पहले सर्वे तो कराना ही पड़ता है. यात्रियों को उम्र के प्रमाण के रूप में क्या दिखाना होगा, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘यात्री मौखिक रूप से अपनी उम्र बताएंगे. उन्हें कोई प्रमाण नहीं पेश करना होगा. परिचालक उनके द्वारा बताई गई उम्र को ही विवरण में दर्ज करेगा.

रेलवे तरह ही की जाएगी रोडवेज बस की टिकट बुकिंग

जानकारी के मुताबिक कुछ टाइम पहले यूपी परिवहन निगम (आगरा क्षेत्र) ने ऑनलाइन बसों में सीटों की बुकिंग की वेबसाइट रेलवे के तर्ज पर तैयार किया है. इसका नाम ऑनलाइन यूपीएसआरटीसी डॉट कॉम रखा गया है. इस वेबसाइट पर यात्री आईडी बनाए बिना भी सीटों की एडवांस और तत्काल में बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर डालकर भी सीटें बुक कराने की सुविधा दी गई है. यह सुविधा लंबी दूरी की बसों में दी जाएगी इसके लिए रोडवेज की एसी कैटेगरी के यात्रियों को ऑनलाइन सीट बुकिंग की सुविधा मिलेगी. इनमें पवनहंस, पिंक बस, स्लीपर कोच, एसी जनरथ, वाल्वो, स्कैनिया, शताब्दी आदि बसों के यात्री आनलाइन बुकिंग का लाभ उठा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button