मप्र की 28 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 रिक्त सीटों पर होने वाले उप चुनावों के लिए शुक्रवार को निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जो कि आगामी 16 अक्टूबर तक चलेगी।प्रदेश की सभी 28 सीटों पर तीन नवम्बर को मतदान होगा और 10 नवम्बर को मतगणना के साथ नतीजे घोषित किए जाएंगे।

मप्र की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनावों के लिए विधिवत अधिसूचना शुक्रवार सुबह संबंधित क्षेत्र के जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा जारी की गई। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। उम्मीदवार आगामी 16 अक्टूबर तक अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे। अगले दिन 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी, जबकि उम्मीदवार 19 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। तीन नवम्बर को मतदान होगा। इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं। डोर टू डोर कैंपेन में प्रत्याशी के साथ 5 से ज्यादा लोग नहीं होंगे। उप चुनाव में कोरोना मरीज भी वोट डालेंगे। चुनाव आयोग इसकी भी व्यवस्था करेगा और चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा।

प्रदेश की जिन सीटों पर उप चुनाव हो रहे हैं, उनमें सुमावली, मुरैना, दिमनी अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, सांची, अनूपपुर, सांवेर, हाटपिपल्या, सुवासरा, बदनावर, आगर-मालवा, जौरा, नेपानगर, मलहारा, मंधाता और ब्यावरा शामिल हैं।
इन्हें मिले टिकट
भाजपा ने जौरा से सूबेदार सिंह रजौधा, सुमावरी से एदल सिंह कंसाना, मुरैना से रघुराज सिंह कंसाना, दिमनी से गिर्राज डण्डौतिया, अम्बाह से कमलेश जाटव, मेहगांव से ओपीएस भदौरिया, गोहद से रणवीर सिंह जाटव, ग्वालियर मध्य से प्रद्युम्न सिंह तोमर, ग्वालियर पूर्व से मुन्नालाल गोयल, डबरा से इमरती देवी सुमन, भांडेर से रक्षा संतराम सरोनिया, करेरा से जसमंत जाटव छितरी, पोहरी से सुरेश धाकड़, बामोरी से महेन्द्र सिंह सिसोदिया, अशोकनगर से जजपाल सिंह जज्जी, मुंगावली से बृजेन्द्र सिंह यादव, सुरखी से गोविन्द सिंह राजपूत, मलेहरा से कुंवर प्रद्युम्न सिंह लोधी, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह, सांची से डॉ. प्रभुराम चौधरी, ब्यावरा से नारायण सिंह पवार, आगरमालवा से मनोज ऊंटवाल, हाटपिपल्या से मनोज चौधरी, मंधाता से नारायण पटेल, नेपानगर से सुमित्रा देवी कास्डेकर, बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांवेर से तुलसीराम सिलावट और सुवासरा से हरदीप सिंह डंग को टिकट दिया गया है।
वहीं, कांग्रेस ने दिमनी से रविन्द्र सिंह तोमर, भांडेर से फूलसिंह बरैया, अम्बाह से सत्यप्रकाश सिकरवार, गोहद से मेवाराम जाटव, अशोकनर से आशा दोहरे, आगरमालवा से विपिन वानखेड़े, सांवेर से प्रेमचंद्र गुड्डू, नेपानगर से रामसिंह पटेल, हाटपिपल्या से राजवीर सिंह बघेल, अनूपुर से विश्वनाथ सिंह, सांची से मदनलाल चौधरी, बमोरी से कन्हैयालाल अग्रवाल, करेरा से प्रागीलाल जाटव, डबरा से सुरेश राजा, ग्वालियर मध्य से सुनील शर्मा, जौरा से पंकज उपाध्याय, सुमावली से अजब कुशवाहा, ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार, पोहरी से हरिबल्लभ शुक्ला, मुंगावली से कन्हैयालाल लोधी, सुरखी से पारुल साहू, मांधाता से उत्तम राज सिंह, बदनावर से कमल पटेल, सुवासरा से राकेश पाटीदार, मुरैना से राकेश मवई, मेहगांव से हेमंत कटारे, ब्यावरा से रामचंद्र दांगी और मलेहरा से रामसिया त्रिपाठी को उम्मीदवार घोषित किया है। उप चुनाव में बसपा भी मैदान में है।

Related Articles

Back to top button