देश की शिक्षा का भगवाकरण होने पर उपराष्ट्रपति को कोई समस्या नही है

उपराष्ट्रपति नायडू का कहना है कि शिक्षा प्रणाली के भगवाकरण में क्या गलत है?

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा“लंबे समय तक औपनिवेशिक शासन ने शिक्षा की महिलाओं सहित बड़े वर्गों से वंचित किया और केवल एक छोटे अभिजात वर्ग के पास औपचारिक शिक्षा तक पहुंच थी। सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना आवश्यक है, तभी हमारी शिक्षा समावेशी और लोकतांत्रिक हो सकती है, ”
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार, 19 मार्च, 2022 को हरिद्वार में दक्षिण एशियाई शांति और सुलह संस्थान के उद्घाटन को संबोधित किया।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को आरोपों का जवाब दिया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार देश की शिक्षा प्रणाली का भगवाकरण कर रही है और पूछा कि “भगवा में क्या गलत है?”, जैसा कि उन्होंने भारतीयों से अपनी “औपनिवेशिक मानसिकता” को छोड़ने का आह्वान किया।

यह कहते हुए कि शिक्षा प्रणाली का “भारतीयकरण” नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य रहा है, नायडू ने कहा: “लेकिन जिस क्षण आप इसे कहते हैं, कुछ अंग्रेजी प्रेमी और जीवित लोग कहते हैं कि हम वापस जाना चाहते हैं। हाँ, हम अपनी जड़ों की ओर लौटना चाहते हैं, अपनी संस्कृति और विरासत की महानता को जानना चाहते हैं, अपने वेदों, अपनी पुस्तकों, अपने शास्त्रों में अपार खजाने को समझना चाहते हैं… वे नहीं चाहते कि हम अपनी महानता को जानें; वे चाहते हैं कि हम हीन भावना से पीड़ित हों … वे कहते हैं कि हम भगवाकरण कर रहे हैं … भगवा में क्या गलत है? मैं इसे नहीं समझता।”

उन्होंने उत्तराखंड के हरिद्वार में देव संस्कृति विश्व विद्यालय में दक्षिण एशियाई शांति और सुलह संस्थान का उद्घाटन करने के बाद यह बयान दिया।
: मंत्री

भगवा में क्या गलत है? उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से पूछा
‘केसर में क्या खराबी है?’ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से पूछा

गुजरात के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा भगवद गीता; भाजपा सरकार ने इसे अनिवार्य किया
गुजरात के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा भगवद गीता; भाजपा सरकार ने इसे अनिवार्य किया

“लंबे समय तक औपनिवेशिक शासन ने शिक्षा की महिलाओं सहित बड़े वर्गों से वंचित किया और केवल एक छोटे अभिजात वर्ग के पास औपचारिक शिक्षा तक पहुंच थी। सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना आवश्यक है, तभी हमारी शिक्षा समावेशी और लोकतांत्रिक हो सकती है।

उन्होंने युवाओं को अपनी मातृभाषा का प्रचार करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, “मैं अपने जीवनकाल में एक ऐसा दिन देखना चाहता हूं जब भारतीय अपने साथी देशवासियों से अपनी मातृभाषा में बात करें, प्रशासन मातृभाषा में चलता है और सभी सरकारी आदेश लोगों की भाषा में जारी किए जाते हैं,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि भारत आने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्ति अंग्रेजी जानने के बावजूद अपनी मातृभाषा में बोलते हैं क्योंकि उन्हें अपनी भाषा पर गर्व है।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि उपाध्यक्ष को “भगवा में क्या गलत है” जैसा बयान नहीं देना चाहिए था क्योंकि वह एक संवैधानिक पद पर हैं। “उपाध्यक्ष के रूप में, उन्हें भाजपा नेता की तरह बात नहीं करनी चाहिए। देश के उपराष्ट्रपति के भाषण में इस तरह के बयानों की उम्मीद नहीं है.”

संघर्षग्रस्त दुनिया में बढ़ते तनाव के बारे में बात करते हुए नायडू ने कहा कि शांति मानवता की प्रगति के लिए एक पूर्वापेक्षा है। “शांति का व्यापक प्रभाव पड़ता है – यह सामाजिक सद्भाव को बढ़ाता है और प्रगति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करता है। ‘शांति का लाभांश’ प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करता है और समाज में धन और खुशी लाता है”, उन्होंने कहा।

Related Articles

Back to top button