चौथे चरण के लिए आज किया जाएगा नामाकंन, 9 जिलों के 60 सीटों पर इस दिन होगा मतदान

23 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए आज किया जाएगा नामाकंन

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में यूपी विधानसभा चुनाव के लिए नामाकंन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए गुरुवार यानी 27 जनवरी को नामाकंन किया जाएगा. प्रदेश के 9 जिलों की 60 सीटों पर 3 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नामाकंन दाखिल कर सकेंगे और 4 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जिसके बाद 7 फरवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक चौथे चरण की सभी 60 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग होनी है. चौथे चरण में 9 जिलों की 60 सीटें शामिल हैं. इस चरण का चुनाव सभी सियासी दलों के लिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस चरण में जो सीटें शामिल है वह सियासी तौर पर बहुत अहम हैं. इस चरण में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, और बांदा जिले की सभी 60 सीटों पर चुनाव होना है. इसमें 16 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं.

90 फीसदी सीटे हैं भाजपा के पास

चौथे चरण की जिन 60 सीटों पर चुनाव होने हैं उसमें अगर अभी देखें तो 90 फ़ीसदी सीट बीजेपी या बीजेपी गठबंधन के पास में है. 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 60 सीटों में से 51 सीटें भाजपा ने जीती थी. जबकि एक सीट उसके सहयोगी ‘अपना दल’ को मिली थी. इस तरह बीजेपी गठबंधन के पास 52 सीटें हैं. इस के अलावा सपा को 4 सीटे मिली थीं, तो कांग्रेस और बसपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि कांग्रेस से जीते दोनों विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया है. वहीं बसपा से जीते दो विधायकों में से एक भाजपा में शामिल हो चुके हैं.

23 फरवरी को होगी वोटिंग

चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को सुबह 7 से शाम छह बजे तक होगा. इसके बाद एक घंटे कोविड पॉजिटिव मतदाता को मतदान के लिए शाम छह से सात बजे का समय दिया जाएगा. नामांकन के दौरान ट्रिपल स्टेज ऑफ सिक्योरिटी चेक होगा. बिना मास्क किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी. इस बार ऑनलाइन नामांकन की भी व्यवस्था है. मतदान बढ़ाने के लिए इस बार पांच अभियान चलाए जाएंगे. शहरी क्षेत्र में मतदान बढ़ाने के लिए सभी आरडब्लयूए से मदद ली जाएगी. उनकी बुलावा टोली बनाएंगे, जो घर घर जाकर लोगों को वोट डालने के लिए कहेंगे.

Related Articles

Back to top button