नोमान अली ने पाकिस्तान के लिए रचा इतिहास

नोमान अली ने श्रीलंकाई लाइनअप को तहस-नहस कर दिया, जिससे पाकिस्तान ने कोलंबो में आसानी से जीत हासिल कर 2-0 से बढ़त हासिल कर ली।

लगातार खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे नोमान अली ने पाकिस्तान को कोलंबो में दूसरे टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ पारी की जीत दिलाई और मेजबान टीम पर 2-0 से सीरीज जीत हासिल की।

जैसे ही पाकिस्तान ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से हरा दिया, नोमान ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 7/70 के आंकड़े के साथ अंत किया, जो उनके करियर का चौथा पांच विकेट था। अपनी पहली पारी में श्रीलंका के 166 रनों के जवाब में, पाकिस्तान ने अब्दुल्ला शफीक के दोहरे शतक और आगा सलमान के शतक की बदौलत 576/5 घोषित कर दी। नोमान के विध्वंस और श्रीलंका को 188 रन पर आउट करने की उनकी क्षमता के कारण, पाकिस्तान को दोबारा बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ी।

बाएं हाथ का स्पिनर इतना प्रभावशाली था कि पहले छह विकेट लेने के बाद, वह जिम लेकर, अनिल कुंबले और इजाज पटेल के साथ एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बनने की राह पर दिखाई दिए।

कई कारणों से, श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की श्रृंखला जीत इतिहास में दर्ज की जाएगी। सबसे पहले, नोमान अपने आंकड़ों के अनुसार टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज पाकिस्तानी गेंदबाज बन गए।

नोमान, जिनकी उम्र 36 साल और 296 दिन है, सईद अजमल और महान इमरान खान से बड़े हैं, जिन्हें क्रमशः 37 साल 216 दिन और 36 साल 300 दिन की उम्र में पांच विकेट मिले थे। नोमान ने मैदान पर टीम का नेतृत्व किया और ट्रॉफी अपने साथ रखी, जबकि पाकिस्तान ने अपनी जीत का जश्न मनाया।

नोमान और पाकिस्तान के लिए प्रचुर रिकॉर्ड

उन्हें इस बात पर भी बहुत गर्व होगा कि पाकिस्तान ने अब श्रीलंका में श्रृंखला जीत की संख्या के मामले में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है, 5 के साथ, उसके बाद भारत 3 के साथ, और दक्षिण अफ्रीका 2 के साथ। गॉल, जहां पाकिस्तान ने चार विकेट से जीत हासिल की और सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में आसानी से जीत हासिल की।

इसके अतिरिक्त, यह 1994 के बाद से श्रीलंका में टीम की पहली जीत है, जब तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला को दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में छोटा कर दिया गया था। यह हार श्रीलंका के लिए घरेलू मैदान पर जीत का सबसे बड़ा अंतर है।

Related Articles

Back to top button