वोटिंग के मामले में इस बार भी पीछे चल रहा है नोएडा, जानिए क्या है हाल

मतदान फीसद की बात करें तो सबसे आगे जेवर विधानसभा के वोटर हैं

नोएडा. मतदान करने के मामले में नोएडा के वोटरों को फिसड्डी माना जाता है. नोएडा के मुकाबले जेवर और दादरी के वोटर ज्यादा उत्साह दिखाते हैं. बीते कई चुनाव से यही देखने में आ रहा है. आज भी जब यूपी विधानसभा चुनाव 2022  के प्रथम चरण का मतदान शुरू हुआ तो एक बार फिर नोएडा के वोटर पीछे नजर आए. सुबह 9 बजे तक जेवर के मुकाबले नोएडा में 2.5 फीसद कम मतदान हुआ है. कुछ बूथ पर ईवीएम खराब होने की खबर भी आ रही है. दो बूथ पर ईवीएम बदली गई है. वहीं गौतम बुद्ध नगर प्रशासन पूरी कोशिश में लगा हुआ  है कि इस बार तीना विधानसभा का वोट फीसद कम से कम 70 फीसद तक पहुंच जाए.

नोएडा, जेवर और दादरी में अभी तक डाले गए वोट

अगर सुबह नौ बजे तक हुए मतदान फीसद की बात करें तो सबसे आगे जेवर विधानसभा के वोटर हैं. जेवर में नौ बजे तक 9.5 फीसद तक वोट डाले जा चुके हैं. वहीं दादरी दूसरे नंबर पर है. यहां अभी तक 8.5 फीसद वोट डाले गए हैं. जबकि इस मामले में नोएडा विधानसभा पीछे चल रही है. नोएडा में सिर्फ 7 फीसद ही वोट डाले गए हैं. वोट फीसद के मामले में नोएडा को लेकर पहले से ही चर्चाएं चल रही हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि शाम का वक्त होते-होते नोएडा में वोट फीसद सुधर जाएगा.

ये भी पढ़ें-जयंत चौधरी नहीं डालेंगे वोट… बीजेपी ने कसा तंज, कही ये बात

70 फीसद तक वोट कराने का लक्ष्य

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने चुनावों में 70 फीसद तक वोट कराने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए प्रशासन पूरी कोशिश में लगा हुआ है. वोटरों के बीच मतदान को लेकर उत्साह बनाने के लिए दलित प्रेरणा स्थल के पास सेंड आर्ट से एक मैसेज भी तैयार कराया गया. लेकिन बीते कुछ चुनावों को देखते हुए प्रशासन का लक्ष्य बड़ा है. साल 2012 के चुनावों में 55.45 फीसद मतदान हुआ था. उस दौरान नोएडा में 48.95 फीसद ही मतदान हुआ था. दादरी में करीब 60 फीसद मतदान हुआ था. जबकि जेवर में 62 फीसद तक मतदान हुआ था. अगर साल 2017 के चुनावों की करें तो नोएडा का मतदान फीसद और कम होने के साथ 48.55 फीसद तक हुआ था. जबकि दादरी में दो और जेवर में तीन फीसद तक ज्यादा वोट डाले गए थे.

नोएडा में ईवीएम खराब होने की सबसे पहली खबर

जानकारों की मानें तो नोएडा में सुबह से ही ईवीएम खराब होने की खबरें आने लगी थीं. ईवीएम खराब होने की सबसे पहली खबर बूथ नंबर 55 और 85 से आई थी. ईवीएम खराब होने की शिकायत पर फौरन ही एक टीम पहुंच गई. लेकिन जब ईवीएम में कोई सुधार नहीं आया तो उन्हें बदल दिया गया. लेकिन जैसे ही इस बूथ पर ईवीएम बदली गई तो बूथ नंबर 116 और 532ए से ईवीएम खराब होने की सूचना मिलने लगी. यहां भी पहले तो खराब ईवीएम को सही करने की कोशिश की गई, लेकिन जब सही नहीं हुई तो यहां भी ईवीएम को बदल दिया गया.

Related Articles

Back to top button