रविवार 9 बजे 9 मिनट के लिए जब लाइट बंद होगी तो इससे बिजली उपकरणों को नुकसान नहीं होगा : बिजली मंत्रालय

5 अप्रैल को 9:00 बजे 9 मिनट के लिए पूरे देश के लोग अपने अपने घरों की लाइट बंद करने वाले हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की थी कि सभी लोग रविवार के दिन 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए अपने अपने घरों की लाइटें बंद कर दें। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस समय सभी लोग 9 मिनट के लिए दिया मोमबत्ती या फ्लैशलाइट जलाएं। वहीं इसके बाद तमाम राज्यों में पावर कॉरपोरेशन निदेशक ने

सभी मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर कहा कि घरेलू लाइट बंद होने की दशा में अचानक बिजली की मांग में कमी हो सकती है। इसकी वजह से उपकेंद्रों व लाइनों पर अधिक दबाव बढ़ जाएगा। उप केंद्रों का संचालन सुचारू रूप से किया जा सके इसके लिए आवश्यक तैयारी की जाए।

वहीं अब बिजली मंत्रालय ने कहा है कि “PM ने 5 अप्रैल को 9:00 बजे से 9:09 बजे के बीच स्वेच्छा से लाइट बंद करने की अपील की है। कुछ आशंकाएं व्यक्त की गई हैं कि इससे ग्रिड और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है जो बिजली के उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी आशंकाएं गलत हैं।”

बिजली विभाग ने आशंकाओं पर सेंध लगा दी है और कहा है कि ऐसी आशंका गलत है। हालांकि इससे पहले पावर कारपोरेशन निदेशक नहीं सभी राज्यों के अभियंताओं को लेटर लिखकर आशंका जताई थी कि 5 तारीख को जब पूरा देश अपने घरों की बिजली बंद करेगा तो इससे बिजली कि एकदम से कटौती हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में भी कहा गया था कि उत्तर प्रदेश के अंदर 5 अप्रैल को 9:00 बजे एक साथ लाइट बंद हो जाने से लगभग 300 मेगा वाट बिजली कम होगी। आशंका जताई जा रही थी कि इससे ग्रेट और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है जो बिजली उपकरणों को सकता है।

Related Articles

Back to top button