दिल्ली में शराब पर अब नहीं लगेगी 70 फ़ीसदी कोरोना फीस, 10 जून से दिल्ली में सस्ती होगी शराब

दिल्ली में कोरोनावायरस के मद्देनजर लॉक डाउन किया गया था। इस लॉक डाउन में दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में ज्यादातर चीजें बंद कर दी गई थी। शराब की दुकान है भी बंद कर दी गई थी। लेकिन जब देश की अर्थव्यवस्था डगमगाने लगी तो शराब के ठेके खोल दिए गए। देश की अर्थव्यवस्था में आबकारी विभाग एक बड़ा कद रखता है। हालांकि राजधानी दिल्ली में शराब को महंगा कर दिया गया था। शराब पर 70 फ़ीसदी कोरोना फीस लगाई गई थी। हालांकि अब 10 जून से शराब सस्ती कर दी जाएगी।

दिल्ली सरकार शराब पर लगाई गई 70 फ़ीसदी कोरोना फीस वापस ले रही है। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि शराब पर 5 फ़ीसदी वेट बढ़ा दिया गया है। शराब के दाम पर अब 25 फ़ीसदी वेट लगेगा। बता दें कि इससे पहले शराब पर 20 फ़ीसदी वेट लगता था लेकिन अभी से बढ़ा दिया गया है। बता दे कि शराब की बिक्री लॉक डाउन 3 में शुरू की गई थी। जब शराब की दुकानों पर काफी संख्या में भीड़ उमड़ने लगी थी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियां उड़ा दी गई थी। शराब की दुकानों पर 3-3, 4-4 किलोमीटर लंबी लाइनें लगने लगी थी। जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फ़ीसदी कोरोना फीस लगा दी थी। दिल्ली के बाद कई राज्यों ने शराब पर कोरोना फीस लगाई थी।

5 मई से ही दिल्ली में शराब पर 70 फ़ीसदी कोरोना फीस लगा दी गई थी। लेकिन अब यह पीस 10 जून से नहीं लगेगी। हालांकि आज दिल्ली सरकार में कई अहम फैसले भी लिए हैं। दिल्ली के सभी बॉर्डर खोल दिए गए हैं। दिल्ली वालों के अलावा दिल्ली सरकार के अस्पताल और प्राइवेट अस्पतालों में बाहर के लोग कोरोनावायरस का इलाज नहीं करवा सकेंगे। यह सिर्फ दिल्ली वालों के लिए सुविधा दी गई है। हालांकि केंद्र सरकार के अस्पतालों में सभी लोग अपना इलाज करवा सकते हैं। इसी के साथ केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली के धार्मिक स्थान, मॉल और रेस्टोरेंट खोल दिए जाएंगे। हालांकि बैंकट हॉल और होटल अब भी बंद रहेंगे। अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बैंकट हॉल और होटल को कोरोना अस्पतालों से अटैच किया जा सकता है। दिल्ली में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों पर दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button