आठ अगस्त को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर होगी बहस

प्रधानमंत्री मोदी 10 तारीख को उत्तर देंगे

आठ अगस्त से दस अगस्त के बीच लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी। 10 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी उत्तर दे सकते हैं। सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोई नियम नहीं हैं जो सदन को अविश्वास प्रस्ताव पर तत्काल विचार करने की जरूरत बनाते हैं। विपक्षी गुट इंडिया और भारत राष्ट्र समिति ने इस प्रस्ताव को तत्काल विचार करने की मांग की।

आठ अगस्त से दस अगस्त के बीच लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी, जिसके आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विपक्ष द्वारा प्रस्तावित कार्रवाई का जवाब दे सकते हैं। लोकसभा की व्यापार सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया, जो विरोधी गुट ‘इंडिया’ और भारत राष्ट्र समिति ने बहिष्कार किया था।

दोनों पार्टियों ने कहा कि सदन को इस प्रस्ताव पर तुरंत विचार करना चाहिए। सरकार द्वारा अपने विधायी कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का उन्होंने विरोध किया।

सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोई नियम या प्रथा नहीं हैं जो सदन को अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत विचार करने की जरूरत बनाते हैं।

सरकार ने कहा कि नियम कहता है कि प्रस्ताव स्वीकृत होने के 10 कार्य दिवसों के भीतर चर्चा के लिए लिया जाना चाहिए। 26 जुलाई को प्रस्ताव को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंजूर कर लिया।

Related Articles

Back to top button