अखिलेश यादव से आज नीतीश की मुलाकात, 2024 के चुनाव की बन सकती है रणनीति

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी ताकतों को एकजुट करने के लिए सोमवार को कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे।
कुमार का सोमवार को लखनऊ में समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिलने का कार्यक्रम है। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, कुमार ने हाल ही में कहा था कि वह जल्द ही भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेंगे। कुमार ने पटना में एक आधिकारिक कार्यक्रम से कहा था, ”मेरे बाहर जाने के बाद आप सभी को पता चल जाएगा.”

ममता बनर्जी, अखिलेश यादव के साथ नीतीश कुमार की बैठक की खास बातें
पहले ऐसी खबरें थीं कि नीतीश कुमार 25 अप्रैल को ममता बनर्जी से मुलाकात कर सकते हैं। कुमार के राज्य सचिवालय ‘नबन्ना’ स्थित उनके कार्यालय में बनर्जी से मिलने की उम्मीद है।
2. 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से लड़ने की रणनीति बनाने के लिए दोनों नेताओं के खुफिया बैठक करने की संभावना है।

3. बनर्जी ने पिछले महीने अखिलेश यादव और उनके ओडिशा समकक्ष नवीन पटनायक के साथ इसी तरह की बैठकें कीं।

4. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व सांसद राहुल गांधी से मिलने के लिए कुमार की नई दिल्ली यात्रा के बाद यह बैठक हुई। इस बैठक को अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले महागठबंधन की नींव रखने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।
5. खड़गे के आवास पर हुई बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे।
6. बिहार में महागठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने अखिलेश यादव के साथ कुमार की निर्धारित बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि तेजस्वी यादव के लखनऊ दौरे पर कुमार के साथ जाने की संभावना है।sh

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बुधवार को पटना में उनसे मुलाकात की और उनके साथ लंबी चर्चा की, जिसके बाद अगले महीने कुमार ने कथित तौर पर क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं के साथ अपनी बातचीत शुरू करने की अपनी योजनाओं को संशोधित किया।

8. मुलाकात के बाद रावत ने कहा था कि दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद राजनीतिक बातचीत होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button