निर्मिला सीतारमण :”जयललिता की साड़ी खींची गयी”

निर्मिला सीतारमण ने संसद में जयललिता के साथ हुए दुष्कर्म के बारे में की बात।

गुरुवार को संघीय सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1989 में तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक नेता जे जयललिता के राज्य विधानसभा अपमान का जिक्र किया।

लोकसभा में नरेंद्र मोदी प्रशासन के खिलाफ अविश्वास मत पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण ने टिप्पणी की, “मैं सहमत हूं कि मणिपुर, दिल्ली, राजस्थान – कहीं भी महिलाओं की पीड़ा को गंभीरता से लेना होगा।” राजनीति शामिल नहीं थी, लेकिन मैं 25 मार्च 1989 को तमिलनाडु विधानसभा में पूरे सदन के सामने घटी एक विशेष घटना का जिक्र करना चाहता हूं। उस समय वह मुख्यमंत्री नहीं थीं। तमिलनाडु विधानसभा में जयललिता की साड़ी खींची गई, वह विपक्ष की बॉस थीं, वहां बैठे डीएमके सदस्यों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की और उनका मजाक उड़ाया। क्या जयललिता को डीएमके ने भुला दिया है? तुमने उसकी साड़ी खींचकर उसे अपमानित किया। उस दिन, जयललिता ने कहा कि जब तक वह मुख्यमंत्री नहीं चुनी जातीं, तब तक वह सदन में कभी नहीं लौटेंगी।

विधानसभा में जयललिता की साड़ी क्यों खींची गई?

राज्य में विपक्ष की नेता का पद संभालने वाली पहली महिला जयललिता पर 25 मार्च 1989 को तमिलनाडु विधानसभा में हमला किया गया था। विधानमंडल में उनकी पार्टी के सदस्यों और डीएमके विधायकों के बीच मारपीट हो गई। उनके द्वारा उन्हें अपराधी कहे जाने के बाद करुणानिधि ने उन्हें तरह-तरह की बातें कहीं। बाद में, उसके साथ शारीरिक दुर्व्यवहार किया गया और उसकी साड़ी का अंत नीचे से फाड़ दिया गया।

वह मुख्यमंत्री के रूप में वापसी का वादा करते हुए नाराज और अपमानित होकर संसद से चली गईं।  यह घटना एक मिथक की स्थिति तक पहुंच गई। दो साल के बाद, उन्होंने करुणानिधि को मुख्यमंत्री पद से हटा दिया और जल्द ही सत्ता में आ गईं।

 

Related Articles

Back to top button