भारत में मुसलमानों के खिलाफ़ हिंसा पर बोली निर्मला सीतारमण

भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय वॉशिंगटन के दौरे पर हैं। वित्त मंत्री ने वॉशिंगटन में एक सभा को संबोधित करते हुए भारत पर लगे इल्जामों पर अपने बयान पेश किए हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निवेश को प्रभावित करने वाली भारत की “नकारात्मक पश्चिमी धारणा” पर एक सवाल का जवाब देते हुए निवेशकों से आग्रह किया कि वे “उन लोगों द्वारा बनाई गई धारणाओं को सुनने के बजाय” आएं और देखें की भारत में मुसलमानों की असली स्थिति क्या है।
निर्मला सीतारमण सोमवार को पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स (पीआईआईई) में भारतीय अर्थव्यवस्था के लचीलेपन और विकास पर चर्चा के दौरान बोल रही थीं।
“मुझे लगता है कि इसका उत्तर उन निवेशकों के पास है जो भारत आ रहे हैं, और वे आते रहे हैं। और किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो निवेश प्राप्त करने में रुचि रखता है, मैं केवल इतना कहूंगी, आइए देखें कि भारत में क्या हो रहा है, बल्कि वित्त मंत्री ने पीआईआईई के अध्यक्ष एडम एस पोसेन के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “उन लोगों द्वारा बनाई जा रही धारणाओं को सुनें, जो भारत की जमीन पर भी नहीं गए हैं और जो रिपोर्ट तैयार करते हैं।”
श्री पोसेन ने सुश्री सीतारमण से पश्चिमी प्रेस में विपक्षी दल के सांसदों की हैसियत खोने और भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के हिंसा का शिकार होने की खबरों पर सवाल किया।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति खराब हो रही है और उनकी संख्या में दिन पर दिन गिरावट आ रही है, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर मामूली आरोपों के लिए गंभीर आरोप लगाए जाते हैं, जिसके लिए मौत की सजा जैसी सजा दी जाती है। ईशनिंदा कानून, ज्यादातर मामलों में, व्यक्तिगत प्रतिशोध को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है। पीड़ितों को तुरंत दोषी मान लिया जाता है, यहां तक कि उचित जांच के बिना और एक जूरी के तहत परीक्षण आयोजित किए बिना।

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में मुसलमान पाकिस्तान की तुलना में बेहतर कर रहे हैं।
“मुहाजिरों, शिया और हर दूसरे समूह के खिलाफ हिंसा होती है, जिसका आप नाम ले सकते हैं, जिसे मुख्यधारा द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है। मुझे नहीं पता, सुन्नियों को शायद। जबकि भारत में आप पाएंगे कि मुसलमानों का हर वर्ग अपना व्यवसाय कर रहा है, उनके बच्चे शिक्षित हो रहे हैं। सरकार द्वारा फैलोशिप दी जा रही है।

सुश्री सीतारमण ने भारत में मुसलमानों के शिकार होने के आरोपों की निंदा की। “तो पूरे भारत में, यदि मुसलमानों को प्रभावित करने के लिए हिंसा हो रही है, तो यह अपने आप में एक बयान के रूप में एक झूठ है। यह कहने के लिए कि यह भारत सरकार का सारा दोष है, मैं कहना चाहूंगी, मुझे बताएं, 2014 के बीच और आज, क्या जनसंख्या कम हो गई है? क्या किसी एक विशेष समुदाय में मृत्यु अनुपातहीन रूप से अधिक हो गई है? इसलिए, मैं उन लोगों को भारत आने के लिए आमंत्रित करूंगा, जो ऐसे रिपोर्टों को लिखते हैं। मैं उनकी मेजबानी करती हूं। उन्हें भारत आने दें और उन्हें साबित करने दें की भारत में मुसलमानों की स्थिति बुरी है।

Related Articles

Back to top button