मौजूद सरकार का सबसे कामयाब मंत्री

 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार (19 जुलाई) को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि अब तक 703 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण बेकार प्लास्टिक का उपयोग करके किया गया है।

इंडियन रोड्स कांग्रेस (आईआरसी) ने वियरिंग कोर्स के लिए गर्म बिटुमिनस मिक्स में बेकार प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पांच लाख से अधिक आबादी वाले शहरी क्षेत्रों के 50 किमी परिधि के भीतर राष्ट्रीय राजमार्गों पर फुटपाथ के समय-समय पर नवीनीकरण कोट में बेकार प्लास्टिक के अनिवार्य उपयोग के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

मंत्री गडकरी ने राज्यसभा को यह भी बताया कि 2,507 किमी की लंबाई वाले सात एक्सप्रेसवे का कार्यान्वयन शुरू किया गया है, और उनमें से 440 किमी पूरा हो चुका है।

एक लिखित उत्तर में, उन्होंने कहा कि पहले से निष्पादित कार्य के अनुपात में प्रतिधारण राशि जारी करना, ठेकेदारों को समय का विस्तार, अनुमोदित उप-ठेकेदार को सीधे भुगतान और प्रदर्शन सुरक्षा जमा करने में देरी के लिए दंड की छूट कुछ राहत उपाय प्रदान किए गए हैं ठेकेदारों को देरी को कम करने और वित्तीय स्थिति को आसान बनाने के लिए।

मंत्री ने कहा कि ग्रीन नेशनल हाईवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट (जीएनएचसीपी) के तहत राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश से गुजरने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों की 781 किलोमीटर लंबाई का उन्नयन किया जाएगा।

“कुल 781 किमी की लंबाई में से, 287.96 किमी पर काम करने की सिविल लागत 1,664.44 करोड़ रुपये है। पूरा होने की निर्धारित तिथि दिसंबर, 2025 है, ”उन्होंने कहा।

 

Related Articles

Back to top button