New Year 2021 : इन राज्यों ने जश्न के लिए जारी की गाइडलाइंस, विस्तार से पढ़े

नई दिल्ली : नया साल अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर है इसी के साथ अपने न्यू ईयर प्लान्स बना रहे हैं। लेकिन कोरोना काल के कारण इन लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण उत्तर प्रदेश, गोवा, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे कुछ राज्यों में नए साल के हंगामे और सेलिब्रेशन पर पाबंदी लगा दी है और इसी के साथ कुछ गाइडलाइंस भी जारी की है।

बताया जा रहा है कि सरकार ने नए साल के जश्न पर आतिशबाजी पर भी रोक लगा दी है साथ ही कुछ राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है।

यूपी में गाइडलाइंस
नए साल पर योगी सरकार ने किसी भी कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगा दी है। साथ ही किसी कार्यक्रम के लिए पुलिस-प्रशासन से इजाजत लेनी होगी। अगर मंजूरी मिल जाती है तो कोविड नियमों का पालन भी करना होगा। वहीँ, जारी गाइडलाइन के मुताबिक खुली जगह पर आयोजित कार्यक्रम में 40 प्रतिशत लोग ही जमा हो सकेंगे। साथ ही जो कार्यक्रम आयोजित करेगा उसे कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम करने होंगे। यदि को नियमों को नहीं मानेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान में कोई जश्न नहीं

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई है। राज्य सरकार ने नए साल को धूमधाम से मनाने या आतिशबाजी पर बैन लगा दिया है। सरकार ने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाना चाहिए। राज्य सरकार ने आगामी कुछ हफ्तों के लिए राज्य में सभाओं, सामूहिक कार्यक्रमों और आतिशबाजी आदि पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। साथ ही रात का कर्फ्यू जारी रहेगा और पुलिस की गश्त और कार्रवाई अधिक सख्त होगी।

गोवा में जश्न होगा फीका

इस साल गोवा में नववर्ष के जश्न फीके रहने के आसार हैं। भले ही 2021 का स्वागत करने के लिए हजारों पर्यटक गोवा जा चुके हैं लेकिन इस साल राज्य में विदेशी पर्यटकों की कमी महसूस की जाएगी। विदेशी उड़ाने इस साल बंद हैं और इस लिए भी पर्यटकों की कमी खलेगी।

महाराष्ट्र-कर्नाटक में नाईट कर्फ्यू

पांच जनवरी महाराष्ट्र में रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। जबकि कर्नाटक में 2 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा हुआ है। कर्नाटक, महाराष्ट्र में नए स्ट्रेन की खबर मिलने के बाद नए प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। यहां के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि 23 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच रात 10 बजे के बाद किसी भी समारोह या उत्सव का आयोजन नहीं होने दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button