मणिपुर हिंसा में नई वृद्धि, तीन की मौत

गुरुवार को दोनों क्षेत्रों के बीच सीमा के पास 35 कुकी-ज़ोमी लोगों को दफ़नाने से तनाव पैदा हो गया, जो कुछ दिन पहले हुआ था।

मणिपुर में हिंसा में नए उछाल के बीच, बिष्णुपुर जिले के क्वाक्टा में शनिवार तड़के मैतेई समुदाय के तीन सदस्यों की हत्या कर दी गई।

इस घटना ने कुकी-ज़ोमी-प्रभुत्व वाले चुराचांदपुर जिले और मैतेई-प्रभुत्व वाले बिष्णुपुर जिले के बीच सीमा क्षेत्र में तनाव फिर से बढ़ा दिया है, जहां वर्तमान में शूटिंग हो रही है।

दोनों जिलों की सीमा वहीं है जहां क्वाक्टा स्थित है।

यह गुरुवार को 35 कुकी-ज़ोमी लोगों को दफ़नाने के बाद आया है, जिसके कारण जिले की सीमा के पास अशांति फैल गई।

सुझाया गया दफन स्थल तोरबुंग में है, जो मैतेई-प्रभुत्व वाले बिष्णुपुर जिले और चुराचांदपुर जिले के बीच की सीमा पर एक क्षेत्र है, जिसे कुकी-ज़ोमी जातीय समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। गौरतलब है कि राज्य के अन्य क्षेत्रों में फैलने से पहले हिंसा 3 मई को तोरबुंग में शुरू हुई थी।

क्षेत्र के विवादास्पद चरित्र के कारण, स्थान के इस विकल्प ने सुरक्षा अधिकारियों और गृह मंत्रालय के बीच चिंताएँ बढ़ा दी थीं। उन्हें डर था कि तनाव और हिंसा बढ़ सकती है. कुकी-ज़ोमी संगठनों, सुरक्षा अधिकारियों और गृह मंत्रालय के बीच बैठकें 2 और 3 अगस्त की सुबह तक जारी रहीं, बाद में समूहों को अपने नियोजित कार्यक्रम का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Related Articles

Back to top button