पेट्रोल व डीजल के नए रेट हुए जारी, जानें आपके शहर में आज किस भाव से रहे हैं मिल

पेट्रोल-डीजल नए रेट हुए जारी, इस शहर में इतने रुपये मिल रहा पेट्रोल

लखनऊ: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी बुधवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. 2 महीने बाद भी पेट्रोल और डीजल के भावों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिल रहा हैं. तेल ईधन की कीमत जस के तस बने हुए हैं. बता दें 5 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देश के कई राज्यों में पेट्रोल पर वैट कम किया गया था.

इस शहरों में जाने पेट्रोल व डीजल की कीमत

कोरोना महामारी के चलते देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हो रहा है. ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 95.41 रूपये तो डीजल 86.67 रूपये प्रति लीटर के भाव से बेचा जा रहा है.

इसी तरह राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रूपये जबकि डीजल 86.80 रूपये प्रति लीटर की कीमत से मिल रहा है. वहीं अगर हम मुंबई की बात करें तो वहां पेट्रोल 109.98 रूपये और डीजल 94.14 रूपये प्रति लीटर के भाव से लोग खरीद रहे हैं. इसी तरह कोलकाता व चेन्नई में पेट्रोल 100 के पार जबकि डीजल 90 के पार मिल रहा है.

जानकारी के मुताबिक देशभर में पेट्रोल व डीजल की बढ़ते दामों को कम करने के लिए केंद्र सरकार नए प्‍लान पर काम कर रही है. भारत कच्चे तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ बातचीत कर अपने रणनीतिक तेल भंडार से तेल की निकासी की योजना पर काम कर रहा है.

ऐसे अपने शहर में पेट्रोल व डीजल के जानें नए भाव

रोजाना सुबह 6 बजे सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल व डीजल के नए रेट जारी करती हैं. पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जुड़ने के बाद उनके दाम दोगुने हो जाते हैं.

वहीं घर से निकलने से पहले पेट्रोल- डीजल के भाव जानना चाहते हैं तो मैसेज के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. सभी शहरों के कोड अलग-अलग होते हैं. आप अपने शहर का कोड आईओसीएल की वेबसाइट पता कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button