New Features : डेस्कटॉप यूजर्स के WhatsApp ने लिए जारी किया फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक!

सिग्नल के मार्किट में आने के बाद वॉट्सऐप  (WhatsApp)  ने जिस तरह से अपने कदम प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पीछे किए हैं तब से वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले लोगों को राहत की सांस मिली है। साथ ही सिग्नल की तरफ स्विच करने वाले अपने यूजर्स को वापस आने का एक बढ़िया ऑफर भी देने जा रहा है।

दरअसल, वॉट्सऐप ने वेब और डेस्कटॉप के लिए एडिशनल सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा कर दी है। इस बारे में कंपनी का कहना कि यूजर्स को डेस्कटॉप पर सुविधा देने के लिए नई एडिशनल सिक्योरिटी सेटिंग दी गई हैं। वॉट्सऐप यूजर्स जब अपने अकाउंट को कम्प्यूटर से लिंक करेंगे तब उन्हें यह सेटिंग मिल जाएंगी।

कंपनी ने बताया है कि वॉट्सऐप यूजर्स को डेस्कटॉप पर या वेब पर अपना अकाउंट ओपन करने से पहले अपना अकाउंट वेरिफाई करना होगा और ये नया फीचर जल्द ही दुनियाभर के  वॉट्सऐप यूजर्स को मिलना शुरू होने जा रहा है। 

इसके लिए वॉट्सऐप यूजर्स जब डेस्कटॉप पर या वेब पर अपना वॉट्सऐप अकाउंट ओपन करेंगे तब उन्हें वेरिफिकेशन के लिए अपना फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक इस्तेमाल करने का ऑप्शन दिया जाएगा। जबकि iPhone यूजर्स फेस ID के जरिए अपना अकाउंट वेरिफाई करेंगे।

कंपनी ने कहा है कि यह सिक्योरिटी वेरिफिकेशन तब यूजर्स को मिलेगा जब वो अपने मोबाइल फ़ोन से वॉट्सऐप अकाउंट को जोड़ने की कोशिश करेंगे। वॉट्सऐप यूजर जब अपना अकाउंट किसी लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करने की कोशिश करेंगे तब यह नोटिफिकेशन आएगा। इसके अलावा अगर कोई प्रोसेस फोन से QR कोड स्कैन करेगा तब भी यह दिखाई देगा।

कंपनी ने इस एडिशनल सिक्योरिटी का फायदा बताते हुए कहा है कि इस नए फीचर के साथ अब कोई भी आपके फोन को अपने लेपटॉप या सिस्टम से कनेक्ट नहीं कर पाएगा और अगर ऐसा होगा भी तो वो शुरूआत में ही फंस जाएगा।  यानी अकाउंट पूरी तरह से सेफ हो जाएगा।

वहीँ, इससे पहले वॉट्सऐप ने अपनी एक नई एप्लीकेशन लॉन्च की थी जो लैपटॉप और कंप्यूटर इस्तेमाल के लिए बनाई गई है। वॉट्सऐप अभी तक केवल एंड्राइड और iOS यूजर के लिए ही था लेकिन अब कंपनी ने Mac और Windows PC के लिए भी एक अलग और ख़ास एप्लीकेशन लॉन्च की है।

Related Articles

Back to top button