असम में आज से लागू होगी नई कोरोना गाइडलाइन, शाम 6 बजे तक खुल सकेंगे…

गुवाहाटी. देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों के बीच असम सरकार (Assam government) ने अपने राज्‍य में जारी पाबंदियों में कुछ ढील देने का ऐलान किया है. कोविड -19 महामारी (Covid-19 Pandemic) से जुड़ी संशोधित गाइडलाइन को आज से राज्‍य में लागू किया जा रहा है. बता दें कि असम में कोरोना की स्थिति को देखते हुए की गई समीक्षा के बाद पाबंदियों में कुछ ढील के साथ नई गाइड लाइन जारी की गई है.

सरकार ने जिन पाबंदियों में ढील दी है उसके मुताबिक अब असम के लोग गुवाहाटी के कामरूप जिले को छोड़कर किसी भी जिले में यात्रा कर सकेंगे. हालांकि पहले की तरह ही अंतर-जिला सार्वजनिक परिवहन पर रोक जारी रहेगी. इसका मतलब साफ है कि सार्वजनिक परिवहन से एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर पाबंदी जारी रहेगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने रात में जारी कर्फ्यू की समय सीमा घटाकर शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है. यही नहीं नई गाइडल लाइन के मुताबिक रेस्टोरेंट, होटल और शोरूम अब शाम छह बजे तक खुले रहेंगे.

असम के स्‍वास्‍थ्य मंत्री केशव महंत ने बताया कि स्‍नातक, स्‍नातकोत्‍तर, इंजीनियरिंग, मेडिकल, जीएनएम, नर्सिंग पाठ्यक्रम और एयरोनॉटिकल इंजीनियर से जुड़े कॉलेज अपने अंतिम वर्ष के छात्रों की क्‍लास शुरू कर सकते हैं. हालांकि इन कक्षाओं में उन्‍हीं छात्रों को उपस्थित होने की छूट मिलेगी जिन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन लगवा ली है.

दोनों वैक्‍सीन लगवा चुके लोगों को RT-PCR टेस्‍ट से छूट
असम के स्वास्थ्य मंत्री ने केशव महंत ने बताया कि जो भी यात्री कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज ले चुके हैं उन्‍हें एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशनों पर आरटी-पीसीआर टेस्‍ट रिपोर्ट ले जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी. उन्‍हें दोनों वैक्‍सीन डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाना होगा.

सार्वजनिक समारोहों में 200 लोगों को मिली छूट
राज्‍य सरकार ने खुली जगह पर हो रहे सार्वजनिक कार्यक्रम में 200 लोगों की उपस्थिति की छूट दी है. वहीं बंद स्‍थानों जैसे हॉल में 100 लोगों को ही इकट्ठा होने की छूट दी गई है. अगर समरोह में आ रहे सभी लोगों का टीकाकरण हो चुका है तो बंद स्‍थान में भी 200 लोगों के आने की छूट दी गई है. शादी समारोहों और अंत्येष्टि में केवल 25 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. वहीं धार्मिक स्‍थानों पर प्रति घंटे 20 लोग ही प्रवेश कर सकेंगे.

असम में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 741 नए केस, 11 की मौत
बता दें कि असम में मंगलवार को कोरोना के 741 नए मामले सामने आए जब‍कि इस दौरान 11 लोगों की मौत हो गई. नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 5,81,398 हो गई है. असम में अब तक कोरोना से 5,513 मरीजों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button