आज घोषित हो सकते हैं राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 के नतीजे, करें चेक

दिसंबर 2022 चक्र राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के नतीजों की घोषणा इंतजार कभी भी समाप्त हो सकता है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा पांच चरणों में आयोजित पात्रता परीक्षा के परिणामों की घोषणा आज, 11 अप्रैल को की जा सकती है। हालांकि, एजेंसी द्वारा परिणाम घोषित किए जाने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एनटीए यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 की घोषणा आज कर सकता है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस बार की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम जल्द ही देख पाएंगे।

ऐसे करें चेक अपना परिणाम

उम्मीदवारों को अपना परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपना अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि भरकर सबमिट करनी होगी। इस प्रकार लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे। नतीजों का प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को डाउनलोड करके सेव कर लेनी चाहिए।

बता दें कि एनटीए द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से पात्रता परीक्षा का आय़ोजन किया गया था। परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च तक विभिन्न तारीखों पर कुल 5 चरणों में आयोजित की गई थी। एनटीए ने इस बार परीक्षा का आयोजन 8.34 लाख पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए किया था। इसके बाद एजेंसी ने सभी 83 विषयों के लिए प्रोविजिनल आंसर-की 23 मार्च को जारी किए थे, जिनके लिए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 25 मार्च तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की एनटीए ने हाल ही में 6 अप्रैल को जारी किए थे। इसके बाद अब यूसीजी नेट रिजल्ट 2023 का इंतजार उम्मीदवार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button