नेशनल कांफ्रेंस के नेता देवेंद्र सिंह राणा और एसएस सलाथिया आज बीजेपी में होंगे शामिल

श्रीनगर. जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) में नेशनल कांफ्रेंस (National Confrence) का हिंदू चेहरा रहे देवेंद्र सिंह राणा (Devendra Singh Rana) भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं. इसके साथ ही साथ पार्टी के एक अन्य नेता एसएस सलाथिया भी बीजेपी में शामिल होंगे. राणा, फारूक अब्दुल्ला के काफी करीबी माने जाते रहे हैं और उन्होंने साल 2014 में विधानसभा का चुनाव भी जीता था. राणा के पास राजनीतिक अनुभव के साथ-साथ प्रशासनिक अनुभव भी है और वे पूर्ववर्ती राज्य के मुख्यमंत्री रहे उमर अब्दुल्ला के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं.

डोगरा जाति से जुड़े हैं राणा
राणा जम्मू कश्मीर के प्रभावशाली जाति डोगरा जाति से जुड़े हैं. डोगरा जाति की जड़ें इक्ष्वाकु वंश की हैं आर इसकी स्थापना महाराजा गुलाब सिंह ने की थी. भारत को जब आजादी मिली उस वक्त यहां के राजा हरि सिंह भी डोगरा राजवंश से जुड़े हुए थे. वंश और इस जाति का जम्मू कश्मीर में काफी प्रभाव है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से भी है राणा के संबंध
राणा केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई हैं. हालांकि अभी तक दोनों अलग-अलग पार्टियों में थे लेकिन बीजेपी में शामिल होने के बाद दोनों भाई एक ही पार्टी में शामिल हो जाएंगे. News18 को मिली जानकारी के अनुसार राणा बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय में 11:30 बजे शामिल होंगे. राणा का बीजेपी में शामिल होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वह एक कद्दावर नेता है . जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान रद्द किए जाने के 2 साल तीन महीने बाद राणा पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button