मध्य प्रदेश: 1988 से मंदिर में काम कर रहे मुस्लिम कर्मचारियों की होगी छुट्टी

मध्य प्रदेश में मैहर एक शहर है जो मां शारदा मंदिर और सरोद कथा बाबा अलाउद्दीन खान द्वारा स्थापित मैहर घराने के लिए जाना जाता है। एक लंबे, समधर्मी इतिहास के साथ, मैहर अब एक अलग भविष्य की ओर देख रहा है।

राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि अब मंदिर की प्रबंधन समिति में मुस्लिम कर्मचारी काम नहीं कर सकेंगे। राज्य के धार्मिक न्यास और बंदोबस्ती मंत्रालय की उप सचिव पुष्पा कलेश द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में मंदिर समिति को 17 जनवरी को जारी निर्देश का पालन करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

मां शारदा मंदिर में 1988 से काम कर रहे दो मुस्लिम कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है। यह, भले ही राज्य सरकार के नियम कहते हैं कि धार्मिक आधार पर किसी भी कर्मचारी को हटाया नहीं जा सकता है। मैहर में मांस और शराब की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया गया है। दोनों आदेश कथित तौर पर दक्षिणपंथी विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल के समर्थकों द्वारा जनवरी में संस्कृति, धार्मिक विश्वास और बंदोबस्ती मंत्री उषा सिंह ठाकुर से संपर्क करने के बाद जारी किए गए थे।

जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा, जो मंदिर प्रबंधन समिति के प्रमुख भी हैं, ने मीडिया से कहा है कि नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मंत्री से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका।

सतह पर, आदेश केवल दो कर्मचारियों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन मैहर के इतिहास का पुनर्कथन बताता है कि नुकसान कितना गहरा होगा। मैहर प्रसिद्ध संगीतकार और मैहर घराने के संस्थापक बाबा अलाउद्दीन खान का घर था, जिसने भारतीय शास्त्रीय संगीत में कुछ सबसे बड़े नामों का निर्माण किया। खान के प्रसिद्ध शिष्यों में पंडित रविशंकर, पंडित निखिल बनर्जी और उनकी बेटी अन्नपूर्णा देवी और पुत्र उस्ताद अली अकबर खान शामिल हैं।

मैहर के महाराजा के दरबार में एक संगीतकार, खान को कई शास्त्रीय रागों की रचना करने का श्रेय दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि खान रोजाना मां शारदा मंदिर की ओर जाने वाली 1,063 सीढ़ियां चढ़ता था और देवी के सामने खेलता था। अपने साक्षात्कारों में, पंडित रविशंकर ने बताया कि कैसे मैहर में उनके गुरु का घर देवी काली, भगवान कृष्ण और ईसा मसीह की तस्वीरों से भरा हुआ था। वह घर अभी भी मैहर में खड़ा है, अपरिवर्तित है, भले ही बाहर की दुनिया बदल रही हो।

खान की विरासत संगीत में उनके योगदान तक ही सीमित नहीं है। एक महामारी के बाद कई बच्चे अनाथ हो गए, महान संगीतकार ने उन्हें अपने संरक्षण में ले लिया और मैहर बैंड नामक एक समूह का गठन किया गया। मैहर बैंड आज भी जारी है और इसकी पांचवीं पीढ़ी है।

मैहर में मां शारदा मंदिर, जहां खान देवी के लिए प्रार्थना और प्रदर्शन करेंगे, शक्ति पीठ है, जो शक्ति परंपरा के अनुयायियों के लिए 51 सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है। मंदिर शहर का नाम इस मान्यता से आता है कि जब भगवान शिव ने सती के शरीर के साथ तांडव किया, तो उनका हार त्रिकूट पहाड़ी पर गिर गया, जिससे मंदिर और शहर का नाम मैहर (जिसका अर्थ है मां का हार) हो गया। माना जाता है कि मंदिर 502 ईस्वी में बनाया गया था और देश भर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

Related Articles

Back to top button