मुंबई एटीएस ने एक और संदिग्‍ध आतंकी को किया गिरफ्तार, की थी ये तैयारी

मुंबई. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने दो दिन पहले ही पाकिस्तान (Pakistan) प्रायोजित आतंकी मॉड्यूल (Terrorist Module) का भंडाफोड़ करते हुए छह संदिग्ध आतंकियों (Terrorist) को गिरफ्तार किया था. इस मामले में अब महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) और मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की संयुक्त टीम ने मुंबई के जोगेश्‍वरी से एक संदिग्‍ध आतंकी को गिरफ्तार किया है. आरोपी का नाम जाकिर बताया जा रहा है.

अभी तक की जानकारी के मुताबिक जाकिर ने पहले पकड़े गए आतंकी मोहम्‍मद शेख उर्फ समीर कालिया से हथियार और विस्‍फोटक लिए थे. आतंकियों से पूछताछ के बाद मुंबई और दिल्‍ली एटीएस की टीम लगातार छापेमारी कर रही है और संदिग्‍ध आतंकियों को पकड़ रही है. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मंगलवार को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और पाकिस्तान में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने बताया कि ये आतंकवादी देश में आगामी त्योहारों के दौरान कई विस्फोट करने की योजना बना रहे थे.

पुलिस ने कहा कि पाकिस्तान स्थित अनीस इब्राहिम, जो दाऊद इब्राहिम का भाई है, आतंकी योजना को अंजाम देने के लिए अंडरवर्ल्ड के गुर्गों से जुड़ा था. उन्होंने कहा कि पूछताछ से पता चला है कि पाकिस्तान के आतंकी मॉड्यूल को दो घटकों अंडरवर्ल्ड और पाक-आईएसआई प्रशिक्षित आतंकी मॉड्यूल के माध्यम से संचालित किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान जान मोहम्मद शेख (47) उर्फ ‘समीर’, ओसामा (22), मूलचंद (47), जीशान कमर (28), मोहम्मद अबु बकर (23) और मोहम्मद आमिर जावेद (31) के तौर पर हुई है जिन्हें दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया.

पाकिस्तान में हुई है आतंकियों की ट्रेनिंग
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में ओसामा और कमर पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं जो इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के निर्देश पर काम करते थे. उन्हें आईईडी लगाने के लिए दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में उपयुक्त स्थानों की तलाश करने का काम दिया गया था. विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) नीरज कुमार ठाकुर ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ”एक बहु-राज्य अभियान में, हमने पाकिस्तान से प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है. उनमें से दो, ओसामा और कमर इसी साल प्रशिक्षण के लिये पाकिस्तान गए थे, जिसके बाद वे भारत लौट आए थे.

Related Articles

Back to top button